विज्ञापन

दीपावली की पूजा थाली इन 5 अट्रैक्टिव तरीके से करिए डेकोरेट, हर कोई करेगा आपके हुनर की तारीफ

Puja thali decoration : सजावट के अलावा, पूजा भी उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस दिन देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

दीपावली की पूजा थाली इन 5 अट्रैक्टिव तरीके से करिए डेकोरेट, हर कोई करेगा आपके हुनर की तारीफ
यहां पर आपको हम तीन दीपावली थाली डेकोरेशन आइडियाज साझा कर रहे हैं.

Puja thali decoration idea : दीपावली का त्योहार अपने साथ ऊर्जा, खुशी और ढेर सारी खुशियां लेकर आता है. इस दिन लोग अपने घरों को रंगोली (rangoli puja thali decoration) और फूलों से सजाते हैं. चूंकि यह उत्सव रोशनी से जुड़ा हुआ है, इसलिए मोमबत्तियां, दीये से सजावट करना ज़रूरी है. सजावट के अलावा, पूजा भी उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस दिन देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दीवाली पर ऐसे करिए 5 स्टेप फेशियल, चुटकियों में आ जाएगा फेस पर निखार, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

इस दिन लोग पूजा की थाली को खूबसूरती से सजाते हैं, नीचे हम आपको पूजा थाली सजाने के लिए कुछ बेस्ट आइडियाज शेयर कर रहे हैं, जिसे आप इस दीपावली पूजा आजमा सकते हैं. 

कैसे सजाएं दीपावली की पूजा थाली

स्वास्तिक पूजा थाली

आप अपनी पूजा थाली को लाल रंग से पहले पेंट कर लीजिए. फिर आप थाली के किनारों पर  सफेद पेंट से डॉट लगाएं. आप इसमें पीले रंग से पत्तियों का किनारा भी बना लीजिए. फिर बीच में मोतियों से स्वास्तिक बना लीजिए और  सजावटी शीशे के साथ पूरी थाली को सजाइए, जैसे इमेज में आप देख रहे हैं. 

गोटा पट्टी पूजा थाली सजावट

सबसे पहले प्लेट को कपड़े से साफ करें.  फिर किनारों पर गोंद या चिपकने वाला पेस्ट लगाएं और गोटा पट्टी का एक गोला चिपकाएं. रंगीन मौली की डोरियों के साथ भी ऐसा ही करें. 5-6 बार धागे को दोहराएं. एक बार फिर, गोटा पट्टी की लाइन बनाएं और फिर से लाल मौली की डोरी से शुरू करें. जब तक प्लेट पूरी तरह से ढक न जाए तब तक इस चक्र को दोहराती रहें. आप गोटा पट्टी का उपयोग करके फूल बना सकते हैं और इसे किनारों पर पेस्ट कर सकते हैं. 

केले के पत्ते से स्वस्तिक पूजा थाली की सजावट

केले के पत्ते से भी आप आप पूजा थाली सजा सकती हैं. इसके लिए आप केले को पत्ते को थाली में रखें. अब, आप सबसे पहले रोली से स्वस्तिक डिजाइन बनाएं केले के पत्ते पर. फिर आप थाली के किनारों पर गेंदे के फूलों को गोलाकार तरीके से सजाएं और बीच में दीये भी रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com