विज्ञापन
Story ProgressBack

डाइटिशियन के बताए ये 5 चावल आपके वजन को तेजी से करेंगे कम, बदल-बदलकर करिए डाइट में शामिल

Diet tips to lose weight : हाल ही में डाइटिशियन रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें चावल की 5 किस्मों के बारे में बताया गया है, जो वजन घटाने या कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

डाइटिशियन के बताए ये 5 चावल आपके वजन को तेजी से करेंगे कम, बदल-बदलकर करिए डाइट में शामिल
काले चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Weight loss rice : वजन कम करने के दौरान लोगों को चावल खाने से बचने की सलाह दी जाती है या फिर कहा जाता है कि अगर वजन कम करना है तो चावल खाना छोड़ दें. वजन घटाने के लिए चावल से जुड़े इन मिथकों पर यकीन करके कई लोग चावल को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चावल खाए बिना नहीं रह सकते. तो ऐसे में जब बात वजन घटाने की हो तो उन्हें क्या करना चाहिए? हाल ही में डाइटिशियन रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें चावल की 5 किस्मों के बारे में बताया गया है, जो वजन घटाने या कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

इस तरह चावल के शौकीनों को चावल खाना छोड़ना नहीं पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं उनके नाम जो वजन घटाने के लिए खाया जा सकता है.

इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम

5 चावल जो आपके वजन को करेंगे कम

सफेद उबले चावल

उबले हुए सफेद चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है. इसके सेवन से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इस चावल में मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है. इतना ही नहीं, संतुलित आहार के साथ-साथ उबले हुए चावल को आहार में शामिल करने से प्रभावी और टिकाऊ वेट लॉस में मदद मिल सकती है.

सामक चावल

सामक चावल को बार्नयार्ड बाजरा के नाम से भी जाना जाता है, जो ग्लूटेन फ्री है. इस चावल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. सामक चावल का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे वजन को नियंत्रित करना या घटाना आसान हो जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो पोषण संतुलन बनाए रखते हुए वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करते हैं.

काले चावल

काले चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है, जिससे पाचन क्रिया हेल्दी रहती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वेट मैनेजमेंट के अलााव आपके पूरे हेल्थ का भी ख्याल रखता है.  इस चावल में मौजूद कम कैलोरी और फाइटोन्यूट्रिएंट गुण इसे वजन घटाने के लिए एक पौष्टिक हैं. 

लाल चावल

लाल चावल के नाम से भी जाना जाने वाला पुनी एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह भी आपके वजन को कम करने में पूरी मदद करता है.  

मटका चावल

मटका चावल, जिसे केरल लाल चावल के नाम से भी जाना जाता है, फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में फायदेमंद होता है. तो अब से आप इन 5 चावलों को बदल बदलकर खा सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वजन करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये 4 साउथ इंडियन फूड, कैलोरी में होते हैं कम
डाइटिशियन के बताए ये 5 चावल आपके वजन को तेजी से करेंगे कम, बदल-बदलकर करिए डाइट में शामिल
डॉक्टर ने बताया किस तरह छूटेगी बच्चे की पेसिफायर इस्तेमाल करने की आदत, कुछ आसान से टिप्स ही आएंगे काम 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किस तरह छूटेगी बच्चे की पेसिफायर इस्तेमाल करने की आदत, कुछ आसान से टिप्स ही आएंगे काम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;