विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम

यहां, हम सबसे अधिक और सबसे कम शुगर लेवल के 8 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पोषण संबंधी जानकारी को बढ़ाने में मदद करेंगे. तो चलिए बिना देर किए बताते हैं उनके नाम...

Read Time: 3 mins
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
स्ट्रॉबेरी कम चीनी वाला फल है, जिसमें प्रति कप लगभग 7 ग्राम चीनी होती है.

Balanced diet : बैलेंस्ड डाइट का फल जरूरी हिस्सा है. यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व और नैचुरल शुगर प्रदान करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है हर फल में चीनी की मात्रा अलग-अलग होती है. यहां, हम सबसे अधिक और सबसे कम शुगर वाले 8 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पोषण संबंधी जानकारी को बढ़ाने में मदद करेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उनके नाम...

शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो खाइए ये दाल, होती है Protein चैंपियन

किस फल में कितनी होती है चीनी

आम

आम वह फल हैं जो अपने मीठे, रसीले गूदे के लिए जाने जाते हैं. एक कप कटे हुए आम में लगभग 23 ग्राम चीनी होती है. पोषण की दृष्टि से, आम विटामिन सी, विटामिन ए और फोलेट से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है ऐसे में शुगर पेसेंट को इनका सेवन संयम के साथ करना होता है.

अंगूर

अंगूर, खास तौर पर लाल और बैंगनी किस्म के अंगूर, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. एक कप अंगूर में करीब 23 ग्राम चीनी होती है. ये छोटे फल विटामिन K, विटामिन C और B विटामिन का भी अच्छा स्रोत हैं. अंगूर हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है. इनमें सूजनरोधी गुण होते हैं, लेकिन चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण नियंत्रित मात्रा में खाना चाहिए.

चेरी

चेरी भी उन फलों में है जिसमें नैचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, प्रति कप लगभग 18 ग्राम. वे एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. चेरी विटामिन ए और सी, पोटेशियम और फाइबर भी प्रदान करती है, जो स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में योगदान देती है.

केले 

केला एक पौष्टिक नाश्ता है. एक मीडियम साइज केले में 14 ग्राम चीनी होती है. वे पोटेशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं.केले में अच्छी मात्रा में आहार फाइबर भी होता है, जो पाचन में सहायता करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह मूड और नींद को प्रभावित करता है. 

अनानास

अनानास विटामिन सी, मैंगनीज और ब्रोमेलैन से भरपूर होते हैं, जो एक एंजाइम है. इससे पाचन में सहायता मिलती है. अनानास ताजगी देने वाला और हाइड्रेटिंग होता है, लेकिन इसके शर्करा स्तर के कारण इसे संयम से खाना चाहिए.

नाशपाती

फल में लगभग 17 ग्राम चीनी होती है. वे आहार फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं. नाशपाती पाचन में सहायता करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है. 

एवोकाडो

एवोकाडो फलों में सबसे अलग है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है, एक एवोकाडो में 1 ग्राम से भी कम. एवोकाडो में नैचुरल शुगर होती है इनमें स्वस्थ वसा, विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड वसा अधिक होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. एवोकाडो में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ई और फोलेट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो उन्हें किसी भी आहार में पोषक तत्वों से भरपूर बनाते हैं.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी कम चीनी वाला फल है, जिसमें प्रति कप लगभग 7 ग्राम चीनी होती है. वे विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सब्जी को चेहरे पर घिसने से आपके फेस से झुर्रियां और झाईंयां होती हैं कम
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
Next Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;