विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज में ब्लैक या मिल्क टी, कौन सी चाय हेल्थ के लिए है सेफ?

पॉलीफेनोल और रोगाणुरोधी गुण आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हेल्थ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि काली चाय पुरानी बीमारी की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकती है.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज में ब्लैक या मिल्क टी, कौन सी चाय हेल्थ के लिए है सेफ?
Blood sugar : काली चाय पीने से प्री-डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है.

Diabetes control home remedies : भारत में चाय की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. यहां ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत एक कप कड़क चाय के साथ होती है. सुबह सुबह चाय की चुस्की से पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं. सामान्य तौर पर लोग दूध वाली चाय पीते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए बहुत अच्छी नहीं मानी जाती है. खासतौर से उनलोगों के लिए जो डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित हैं. इन लोगों के लिए ब्लैक टी ज्यादा हेल्दी होती है. ऐसा हम नहीं बल्कि एक शोध में खुलासा हुआ है. 

साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे

शोध के अनुसार, ब्लैक टी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकता है.  नियमित तौर पर इस चाय को पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी और चीन की साउथईस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है. इस शोध में पाया गया कि रोज काली चाय पीने से प्री-डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत कम हो सकता है. 

ब्लैक टी क्यों है फायदेमंद

काली चाय में नींबू मिलाकर पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी हेल्दी होता है. वहीं, यह वजन कम करने में भी कारगर साबित होती है. पॉलीफेनोल और रोगाणुरोधी गुण आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हेल्थ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि काली चाय पुरानी बीमारी की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकती है.

काली चाय कैसे बनाएं?

काली चाय बनाना काफी आसान है. सबसे पहले पानी को उबाल लें. अब इस पानी को चाय की पत्तियों पर डालें. चाय को अच्छे से पकने दीजिए स्वाद को पानी में घुलने दें. अब चाय को  छलनी की मदद से छान सकते हैं. फिर इसे गर्म-गर्म पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
डायबिटीज में ब्लैक या मिल्क टी, कौन सी चाय हेल्थ के लिए है सेफ?
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;