विज्ञापन
This Article is From Oct 22, 2022

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस पर करें बजट फ्रेंडली शॉपिंग, जानिए किस तरह खरीद पाएंगे कम पैसों में अच्छा सामान 

Dhanteras Shopping Tips: हर साल की तरह ही इस साल भी आप धनतेरस पर बर्तन या गहनों की शॉपिंग करने जा रहे हैं तो जान लीजिए कुछ बजट फ्रेंडली टिप्स. जेब पर नहीं पड़ेगी मार.

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस पर करें बजट फ्रेंडली शॉपिंग, जानिए किस तरह खरीद पाएंगे कम पैसों में अच्छा सामान 
Dhanteras Shopping in Budget: इस तरह धनतेरस पर बजट में कर सकेंगे शॉपिंग. 

Dhanteras 2022: दीवाली से एक दिन पहले हर साल धनतेरस मनाया जाता है. इस साल 24 अक्टूबर के दिन दीवाली (Diwali) मनाई जा रही है जिस चलते 23 अक्टूबर के दिन धनतेरस मनाया जाएगा. धनतेरस पर लोग तरह-तरह के सामान खरीदते हैं. आमतौर पर जो सामान खरीदा जाता है वो सोना, चांदी, स्टील, पीतल और एलुमीनियम धातु का होता है. शुभ और मांगलिक कार्य के तौर पर लोग पूरे श्रद्धाभाव से चीजें खरीदते तो हैं लेकिन जेब पर अच्छीखासी मार भी पड़ जाती है. यहां जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो धनतेरस की शॉपिंग (Dhanteras Shopping) में आपके बेहद काम आएंगे और जिन्हें ध्यान में रखकर आप कम पैसों में अच्छा और टिकाउ समान खरीद सकेंगे. 

विटामिन डी की कमी का इस तरह चलता है पता, जान लीजिए Vitamin D Deficiency पूरी करने का तरीका  


 बजट फ्रेंडली धनतेरस शॉपिंग टिप्स | Budget Friendly Dhanteras Shopping Tips 

बनाएं बजट 


धनतेरस पर शॉपिंग करने निकलने से पहले जो सामान खरीदना है उसकी एक बार लिस्ट बना लें. इस लिस्ट में अपना बजट (Budget) भी लिख लें. दुकान पर जाकर इस बात का ख्याल रखें कि आपको अपना बजट दुकान वाले को कम ही बताना है. मान लीजिए आप उन्हें अपना बजट 600 से 800 बताते हैं तो दुकान वाले आपको 800 से शुरू होने वाला सामान ज्यादा दिखाने लगेंगे और इस बात के लिए मनाने लगेंगे कि इस रेंज में ही अच्छा सामान मिलेगा. इसलिए अपना बजट 400 से 500 कहें ताकि वे बढ़ाकर भी सामान दिखाएं तो आप बेझिझक बिना प्रेशर में सामान खरीद सकें. 

डिस्काउंट्स पर दें ध्यान 

जरूरी नहीं है कि आपको धनतेरस पर बर्तन (Utensils) खरीदने हैं तो आप बर्तन की दुकान पर ही जाएंगे. कई मॉल्स और बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दीवाली सेल चल रही होती है जहां कम दामों में या भारी डिस्काउंट्स में अच्छे बर्तन मिल सकते हैं. इस तरह के स्टोर्स पर जाकर बर्तन खरीदना आपको किफायती पड़ेगा.

जूलरी पर दें ध्यान

अगर आप गहने खरीदने गए हैं तो इस तरह की जूलरी देखें जिसमें आपसे डिजाइन के नहीं बल्कि धातु के पैसे लिए जाएं. कई बार एक छोटी सी चांदी (Silver) की अंगूठी जो 400 रुपए में खरीदी जा सकती है उसका दाम 1000 बताया जाता है क्योंकि उसपर कारीगरी होती है. लेकिन, इस तरह की जूलरी अगर आप बेचने जाएंगे तो दाम आपको 250 तक ही मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि खरीदते वक्त सोनार कारीगरी नहीं देखते बल्कि धातू का भार देखते हैं. अगर आप जूलरी सिर्फ शुभ मौका देखकर खरीद रहे हैं ताकि जूलरी के डिब्बे में सालोंसाल रखी रहे तो डिजाइन से ज्यादा उसके भार और धातू की कीमत पर ध्यान दें. 

रसीद लेना ना भूलें 


दुकानदार आपको ठग ना सके इसलिए रसीद लेना ना भूलें. चाहे बर्तन की रसीद हो या गहने की लेनी जरूर चाहिए. इससे धोखाधड़ी का खतरा भी कम होता है और आपके पास खरीदारी का सही हिसाब-किताब भी रहता है. 

दवाई खरीदने से लेकर खाने तक का होता है सही तरीका, ना हो गलती इसलिए रखें कुछ बातों का खास ख्याल

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी 'फोन भूत' के प्रमोशन में आए नज़र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस पर करें बजट फ्रेंडली शॉपिंग, जानिए किस तरह खरीद पाएंगे कम पैसों में अच्छा सामान 
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com