भरपूर डाइट लेने के बावजूद, वजन बढ़ने का नहीं ले रहा है नाम तो इन गलत आदतों को लीजिए सुधार

Diet tips : सही डाइट और पोषण लेने के बावजूद वजन है कि बढ़ने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में आप यहां बताई गई बातों पर गौर करिए की आपसे क्या गलती हो रही है. इन्हें सुधारकर आप आप वेट गेन करने में कामयाब हो जाएंगे.

भरपूर डाइट लेने के बावजूद, वजन बढ़ने का नहीं ले रहा है नाम तो इन गलत आदतों को लीजिए सुधार

Under weight : अच्छी डाइट लेने के बावजूद इन गलतियों की वजह से नहीं बढ़ता है वजन.

खास बातें

  • सुबह का नाश्ता कभी न भूलें.
  • वर्कआउट करना है जरूरी.
  • जंक फूड ना खाएं, इससे सेहत होगी खराब.

Tips for weight gain : कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइट करते हैं तो वहीं कुछ बढ़ाने के लिए. यहां हम बात करे रहें हैं उनकी जो वेट गेन करने की कोशिश में हैं, लेकिन बढ़ नहीं पा रहा है. सही डाइट (diet for weight gain) और पोषण लेने के बावजूद वजन है कि बढ़ने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में आप यहां बताई गई बातों पर गौर करिए की आपसे क्या गलती हो रही है. इन्हें सुधारकर आप वेट गेन करने में कामयाब हो जाएंगे.

इन गलतियों की वजह से नहीं बढ़ता है वजन | Weight does not increase due to these mistakes

-लोगों को लगता है कि सिर्फ डाइट ले लेना काफी है वजन बढ़ाने के लिए जो कि सोचना बिल्कुल गलत होता है. इसके साथ आपको वर्कआउट करना भी बहुत जरुरी होता है. इससे बॉडी में शेप आता है.

-इसके अलावा लोगों को लगता है कि वो कुछ भी खा लेंगे तो उससे वजन बढ़ जाएगा जबकि ऐसा नहीं है. आपको इस दौरान ध्यान रखना है कि कोई भी ऐसी चीज न खाएं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए, जैसे- जंक फूड. इसकी जगह आप बनाना शेक, मैंगो शेक, केला दूध के साथ खा सकते हैं. इन हेल्दी फूड से आपका वजन भी बढ़ेगा और बीमार भी नहीं पड़ेंगे.

-वजन बढ़ाने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत जरूरी है. आपको इस दौरान प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट लेना जरूरी है. वहीं, ऐसी कोई चीज नहीं खानी है जो आपके पेट की सेहत को खराब कर दें. ज्यादा प्रोटीन लेने के लिए आप ग्रिल्ड चिकन का सेवन करें, वहीं फैट के लिए फ्राइड चिकन लेना अच्छा होगा. इसके अलावा आप सुबह का नाश्ता कभी न स्किप करें, क्योंकि यह आपको स्वास्थ्य रखने के लिए सबसे जरूरी डाइट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com