विज्ञापन

स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए

Tips For Brides To Be: कुछ स्किन और हेयर केयर से जुड़ी बातें हैं जो दुल्हन बनने वाली लड़कियों को जरूर पता होनी चाहिए. खासतौर से अगर आपकी शादी नवंबर के महीने में होने जा रही है तो आपको इन टिप्स का ख्याल जरूर रखना चाहिए. 

स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए
Skin And Hair Care Tips: दुल्हन बनने वाली हैं तो कुछ बातों का जरूर रखें ख्याल.

Expert Tips: दुल्हन बनने वाली लड़कियां अपनी स्किन और बालों का खास ख्याल रखती हैं. कोशिश यही रहती है कि बाल शादी के दिन इतने सिल्की और खूबसूरत नजर आएं कि हर लुक में ढल जाएं और स्किन इतनी मुलायम दिखे कि कोई भी मेकअप लुक आसानी से आजमाया जा सके. ऐसे में स्किन और बालों के लिए दुल्हन तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स लेती हैं जोकि कई बार अच्छा तो कभी गलत फैसला साबित होता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. गुरवीन वराइच नवंबर में दुल्हन बनने वाली लड़कियों (Bride to be) को स्किन और बालों से जुड़े कुछ बेहद काम के टिप्स दे रही हैं. अगर आप भी दुल्हन बनने वाली हैं तो जान लीजिए कुछ काम की बातें. 

स्किन डॉक्टर से जानिए 30 सैकंड में कैसे पहचानें स्किन टाइप, ब्यूटी मेंटेन करने में मिलेगी मदद 

दुल्हन बनने वाली लड़कियां ध्यान रखें ये बातें 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि दुल्हन बनने वाली लड़कियों को तनाव लेने से बचना चाहिए. घर में क्या तैयारियां हुई हैं, लहंगा परफेक्ट है या नहीं या फिर स्किन कैसी लग रही है इसे लेकर बहुत ज्यादा तनाव ना लें. 

अगर शादी से पहले आप हेयर स्मूदनिंग करवाना चाहती हैं तो स्मूदनिंग के बजाए उन ट्रीटमेंट्स को चुनें जो बालों को कम डैमेज करते हैं. स्मूदनिंग बालों के लिए अच्छी नहीं है और इसीलिए स्मूदनिंग के बजाय हेयर बोटॉक्स (Botox) करवाया जा सकता है. हेयर बोटॉक्स कैरेटिन या स्मूदनिंग से थोड़ा बेहतर होता है और इससे बाल कम झड़ते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट अपनी डाइट का ख्याल रखने के लिए भी कहती हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, अपने सप्लीमेंट्स और प्रोटीन इंटेक को बढ़ाएं. अपने वजन के अनुसार प्रति किलो पर 0.8  से 1 ग्राम तक प्रोटीन लें. 

हीट स्टाइलिंग ट्रीटमेंट्स से बचकर रहना भी जरूरी है. सिर्फ इंवेट्ंस के लिए अपने बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा बालों पर हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से परहेज करें. 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि अगर आप बालों पर कलर और बोटॉक्स दोनों कराने के बारे में सोच रही हैं तो पहले बोटॉक्स करवाएं और उसके कुछ हफ्तों बाद बालों पर कलर करवा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Parenting Tips: बच्चों को कैसे सिखाएं गुड टच-बैड टच, जानें ये क्यों है जरूरी
स्किन और हेयर डॉक्टर ने बताया दुल्हन बनने वाली लड़कियों को बालों और त्वचा का ख्याल रखने के लिए क्या करना चाहिए
मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत
Next Article
मसूड़े सूज गए हैं तो लगाकर देख लें घर की ये 3 चीजें, दूर हो जाएगी Swollen Gums की दिक्कत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com