विज्ञापन

घीये में इस चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, Clear Skin की ख्वाहिश हो जाएगी पूरी

सेहत पर घीये के फायदे देखते हुए इसे खानपान का खूब हिस्सा बनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा को चमकदार बनाने में भी घीया फायदेमंद होता है. यहां जानिए किस तरह लौकी का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. 

घीये में इस चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, Clear Skin की ख्वाहिश हो जाएगी पूरी
स्किन को निखारने के लिए घीये का फेस पैक इस तरह बनाकर लगाएं. 

Skin Care: खानपान में अक्सर ही घीया शामिल किया जाता है. घीया शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. लेकिन, इसके फायदे सिर्फ सेहत तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि घीया (Bottle Gourd) का सेवन स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, जिंक और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में कारगर होते हैं. घीया स्किन से एक्सेस ऑयल को हटाता है, त्वचा से डेड स्किन सेल्स का सफाया करता है और इससे साफ त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए किस तरह घीये का फेस पैक (Gheeya Face Pack) बनाकर चेहरे पर लगाएं जिससे क्लियर स्किन मिल सके. 

सिर से जहां-तहां झड़कर गिरने लगता है डैंड्रफ तो इस तरह तुरंत पा लीजिए छुटकारा, सिर खुजाते नहीं रहना पड़ेगा 

साफ त्वचा के लिए घीये का फेस पैक | Bottle Gourd Face Pack For Clear Skin 

घीया और बेसन

चेहरे पर घीया, बेसन (Besan) और दही मिलाकर लगाया जाए तो स्किन निखर जाती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. आप घीया पीस सकते हैं या फिर कद्दूकस कर सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखरी हुई दिखनी लगेगी और बेजान त्वचा में ताजगी भी आ जाएगी. 

घीया और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 घीये के टुकड़े लेकर उसमें आधा चम्मच शहद, एक चौथाई चम्मच हल्दी, आधा चम्मच एलोवेरा जैल और जरूरत के अनुसार गुलाबजल लेकर मिला लें. बस तैयार है आपका फेस पैक. चेहरे पर इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. इससे स्किन तो निखरती ही है, साथ ही चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स हटती हैं सो अलग. 

घीया और खीरा 

त्वचा निखारने के लिए बराबर मात्रा में खीरा और घीया पीसकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाए रखने पर ही इसका असर नजर आने लगता है. इसे हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगा सकते हैं. 

घीया और हल्दी 

स्किन केयर में हल्दी को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए घीया में मिलाकर फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं. एक कटोरी में घीये का रस लें और इसमें एक चम्मच हल्दी (Turmeric) मिला लें. इस तैयार मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखर जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
घीये में इस चीज को मिलाकर लगाएंगी चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, Clear Skin की ख्वाहिश हो जाएगी पूरी
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com