Kadha benefits : इस मसाले का काढ़ा पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

सर्दियों में तो इस मसाले के खास फायदे होते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं दालचीनी काढ़ा पीने के कितने फायदे हो सकते हैं.

Kadha benefits : इस मसाले का काढ़ा पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

इससे ज्वाइंट पेन दूर होता है. तो अब से आप इस काढ़े को सर्दियों के ड्रिंक में शामिल कर लीजिए.

Dalcheni ke fayde : सब्जी में दालचीनी डाल देने से स्वाद दोगुना हो जाता है. यह मसाला एक आयुर्वेदिक हर्ब्स है जिसे आप सेहत को बेहतर बनाने में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. सर्दियों में तो इस मसाले के खास फायदे होते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं दालचीनी काढ़ा पीने के कितने फायदे हो सकते हैं. नहाने के बाद इन 4 चीजों से करिए चेहरे का मसाज, फेस पर बनी रहेगी नमी और झुर्रियां भी नहीं आएंगी नजर

दालचीनी काढ़ा पीने के फायदे क्या हैं

1- दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे तत्व मौजूद होते हैं.

2- सर्दी के मौसम में रोज इसका काढ़ा पीते हैं, तो फिर आपको कोल्ड कफ से छुटकारा मिल जाएगा. साथ ही आप और मौसमी बीमारियों से भी बचे रहेंगे. इसके एंटी वायरल गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में दालचीनी भी बहुत लाभकारी होता है. 

3- दाल चीनी हार्ट अटैक के रिस्क को भी कम करता है. यह कब्ज की भी समस्या को दूर करता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. हड्डियों के लिए भी यह काढ़ा अच्छा है. 

4- अगर आप गठिया के दर्द से जूझ रहे हैं तो फिर हल्के गरम पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे ज्वाइंट पेन दूर होता है. तो अब से आप इस काढ़े को सर्दियों के ड्रिंक में शामिल कर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com