इन 3 मसालों को रात में गुनगुने पानी में मिलाकर पीने के मिलते हैं कई फायदे, ये रहे उनके नाम

Health tips : चलिए जानते हैं ऐसे 3 मसालों के बारे में जो आपको सर्दी जुकाम (cold cough), हड्डियों के दर्द (bone health) में राहत दिलाएंगे. वो मसाले हैं अलसी, सोंठ और दालचीनी.

इन 3 मसालों को रात में गुनगुने पानी में मिलाकर पीने के मिलते हैं कई फायदे, ये रहे उनके नाम

Home remedy : इसको रात में पीने से सुबह अच्छे ढंग से पेट साफ हो जाता है.

Dal cheeni, sonth and alsi benefits : किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं जो आम बीमारियों में बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन आज के समय में लोग छोटी परेशानियों के लिए भी डॉक्टर के पास चले जाते हैं. जबकि घरेलू उपाय से उसे ठीक किया जा सकता है यह शरीर को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे 3 मसालों के बारे में जो आपको सर्दी जुकाम (cold cough), हड्डियों के दर्द (bone health) में राहत दिलाएंगे. वो मसाले हैं अलसी, सोंठ और दालचीनी. इन तीनों को गुनगुने पानी (Luke warm water) के साथ पीने से जोड़ों के दर्द, त्वचा जैसी कई अन्य बीमारियों में आराम मिलता है.

Navratri में दुर्गा पूजा का उठाना है आनंद तो Delhi के इन फेमस पंडाल में जरूर जाएं घूमने

रात में अलसी सोंठ और दालचीनी पाउडर के फायदे

- इन तीनों मसालों को रात में गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है जो लोग लंबे समय से परेशान हैं उनको ये घरेलू नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए. इससे आंत की सफाई हो जाती है अच्छे ढ़ंग से.

1on8t3ig

Photo Credit: iStock

- सर्दी जुकाम (cold cough) में भी ये तीनों मसाले बहुत लाभकारी होते हैं. बदलते मौसम में होने वाली इंफेक्शियस डिजीज से बचाने में यह होम रेमेडी (home remedy) बहुत लाभकारी होती है. यह वायरल से बचाने में मदद करता है.

a0h7qdho

Photo Credit: iStock

- उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की समस्या होना आम बात है. ऐसे में आपको ये घरेलू नुस्खा बहुत असरदार होता है. कई बार मसल्स स्ट्रेस या फिर रक्त प्रवाह में गड़बड़ी की वजह से नसों में दर्द होने लगता है. ऐसे में यह होम रेमेडी बेस्ट है.

flax seeds are rich in omega 3 fatty acids

Photo Credit: iStock

- यह नुस्खा शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है. इसको रात में पीने से सुबह अच्छे ढंग से पेट साफ हो जाता है. त्वचा में निखार लाने के लिए आप इसे डाइट में शामिल कर सकती हैं.

चीनी है Sweet poison, अब से खाना कर दीजिए बंद, मिलेंगे सेहत को 5 जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com