इन 4 बीमारियों में खीरा है फायदेमंद, यहां जाने इसके पोषक तत्व कैसे पहुंचाते हैं लाभ

health tips : खीरे का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियां कंट्रोल में रहती हैं इसके बारे में आज हम इस लेख में बताएंगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

इन 4 बीमारियों में खीरा है फायदेमंद, यहां जाने इसके पोषक तत्व कैसे पहुंचाते हैं लाभ

Cucumber पेट और स्किन समस्याओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Cucumber benefits : खीरे का सेवन करने के लिए डॉक्टर जरूर कहते हैं. पहली बात तो यह स्किन और पेट के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके हाइड्रेटिंग गुण पेट को ठंडा रखने का काम करते हैं. लेकिन आप इसका सेवन सर्दी जुकाम और बुखार में बिल्कुल ना करें. खीरे का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियां कंट्रोल में रहती हैं इसके बारे में आज हम इस लेख में बताएंगे जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

खीरा खाने के फायदे | Eating kheera benefits

- अगर आपको पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो मतलब आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है. यह यूटीआई इंफेक्शन (uti infection) कम करने का काम करती है. 

- डायबिटीज में भी यह बहुत फायदेमंद साबित होती है. ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है. इसमें फाइबर और रफेज की मात्रा ज्यादा होती है जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती है.

- पेट की सेहत के लिए खीरे का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म पाचन क्रिया को मजबूत करता है.  यह कब्ज की समस्या से भी आराम दिलाता है. 

- हड्डियों से जुड़ी परेशानी में भी खीरा बहुत लाभकारी होता है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि हड्डियों की समस्याओं को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही का दिखा जलवा, व्‍हाइट बॉडीकॉन आउटफिट में आईं नजर

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com