विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2023

सर्दियों में एड़ियां फटने लगी हैं, तो घर की ही इन 4 चीजों से ठीक हो सकती हैं Cracked Heels 

Cracked Heels: इस मौसम में बहुत सी महिलाएं फटी एड़ियों से परेशान रहती हैं. ऐसे में यहां दिए कुछ नुस्खे आपकी इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
सर्दियों में एड़ियां फटने लगी हैं, तो घर की ही इन 4 चीजों से ठीक हो सकती हैं Cracked Heels 
Cracked Heels Home Remedies: फटी एड़ियों की दिक्कत को इस तरह किया जा सकता है दूर. 

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में ज्यादा देर तक पैर पानी में रहें, ढककर ना रखें जाएं या एड़ियों की सही देखरेख ना की जाए तो एड़ियां फटने लगती हैं. एड़ियां फटने पर उनमें दरारें नजर आने लगती हैं और एड़ियां खुरदुरी हो जाती हैं जिससे कभी वो कंबल में अटकती हैं तो कभी त्वचा पर चुभने लगती हैं. इन फटी एड़ियों (Cracked Heels) से रूखेपन के कारण खून तक निकलने लगता है. वहीं, आम कोल्ड क्रीम्स या पैट्रोलियम जैली रूखी एड़ियों को ठीक करने में कम ही असर दिखाती हैं. ऐसे में फटी एड़ियों को ठीक करने में कुछ घरेलू चीजें कमाल का असर दिखाती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है. 

इस सब्जी को लगाने पर डार्क सर्कल्स की हो जाती है छुट्टी, अब कोई पांडा कहकर नहीं बुलाएगा आपको

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय | Cracked Heels Home Remedies 

शहद 

एक कप शहद और थोड़े गर्म पानी से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है. शहद (Honey) में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं और यह स्किन को ड्राई होने से रोकता है. एक टब में गर्म पानी भरें और उसमें एक कप शहद डाल लें. इस पानी में पांव डुबोकर बैठें और 20 मिनट से आधे घंटे तक पांव डुबोकर रखने के बाद बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें. रोजाना इस तरीके को आजमाने पर एड़ियां मुलायम होने लगती हैं. 

बालों के लिए संजीवनी साबित होता है यह हरा पत्ता, हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर ही बाल होने लगते हैं घने

केला

विटामिन ए, बी6 और सी से भरपूर केला (Banana) हाइड्रेटिंग होता है और एड़ियों को मुलायम बनाने में असर दिखाता है. 2 पके हुए केले लें और उन्हें मसलकर पेस्ट बना लें. अब केले के इस पेस्ट को एड़ियों समेत पूरे तलवे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें और फिर पैर धो लें. केले को पैरों में लगाने के बाद किसी पॉलिथिन से कवर करके रखें. हफ्तेभर इस्तेमाल करें यह नुस्खा और फिर देखें असर. 

नारियल का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नारियल का तेल (Coconut Oil) ड्राई स्किन को नमी देता है. इस तेल में फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है और यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है. ऐसे में रोजाना रात में फटी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाएं और जुराब पहनकर सोएं. 

चावल का आटा 

सबसे पहले पैरों को हल्के गर्म पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद पारों को किसी ब्रश से स्क्रब करें जिससे एड़ियों पर जमी डेड स्किन निकलने लगे. चावल का आटा, शहद और सफेद सिरका एकसाथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट से एड़ियों को मलें और फिर पानी से धोकर साफ कर लें. इस पेस्ट का इस्तेमाल करने पर फटी एड़ियों की दिक्कत दूर होने में असर दिखाता है. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
सर्दियों में एड़ियां फटने लगी हैं, तो घर की ही इन 4 चीजों से ठीक हो सकती हैं Cracked Heels 
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;