विज्ञापन

ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से

ओट्स पोषण से भरपूर होते हैं, इनमें फाइबर, प्रोटीन और मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से
ओट्स में मौजूद बेताग्लूकेन ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) को स्थिर रखने में मदद करता है.

Oats health benefits : सुबह के समय ओट्स खाना (health snacks) कई लोगों की आदत बन गई है, क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व (nutrients) होते हैं. चाहे आप इसे गर्म ओटमील के रूप में खाएं, स्मूदी (smoothie) में मिलाएं या पौष्टिक ब्रेकफास्ट (nutritional breakfast) में खाएं, ओट्स खाने से आपके दिन की शुरुआत हेल्दी हो जाएगी.यह सुपरफूड (Superfood) फाइबर (fibre), प्रोटीन (protein) और मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम (magnissium), जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा

ओट्स खाने के फायदे | benefits of eating oats

दिल को रखे हेल्दी : ओट्स में बेताग्लूकेन नामक घुलनशील फाइबर (soluble fibre foods) होता है, जो LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों के जोखिम में कमी आती है.

पाचन में सुधार : ओट्स का फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या कम होती है और आंतों की सेहत में सुधार होता है.

वजन नियंत्रण : ओट्स खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, जिससे अनावश्यक स्नैकिंग कम होती है और वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

ब्लड शुगर नियंत्रण : ओट्स में मौजूद बेताग्लूकेन ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज के प्रबंधन में सहारा मिलता है.

त्वचा की सेहत : ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory) गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं को कम करने और त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं.

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे : ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन B होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं.

ऊर्जा और सहनशक्ति : ओट्स एक अच्छा ऊर्जा स्रोत होते हैं और दिनभर ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे शरीर की सहनशक्ति बढ़ती है.

हड्डियों की मजबूती : ओट्स में कैल्शियम, फास्फोरस, और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों (bone health) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com