मेथी ही नहीं बल्कि ये छोटे बीज भी करते हैं पेट को कम, पाचन रहता है अच्छा और शरीर होता है फिट

Weight Loss: रसोई में आसानी से मिल जाने वाला यह मसाला वजन को कम करने में असरदार साबित हो सकता है. इसका कैसे करते हैं सेवन आप भी जान लीजिए. 

मेथी ही नहीं बल्कि ये छोटे बीज भी करते हैं पेट को कम, पाचन रहता है अच्छा और शरीर होता है फिट

Seeds For Weight Loss: वजन घटाने का एक आसान सा तरीका जान लीजिए यहां. 

Weight Loss Diet: रसोई में ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें हैं जो स्वास्थ्य पर बड़ा असर दिखाती हैं. इन्हीं में से एक है धनिया. भूरे धनिया के दाने (Coriander Seeds) सेहत के लिए  बेहतरीन साबित होते हैं. इनका सेवन ना सिर्फ पाचन को अच्छा रखता है बल्कि वजन घटाने में भी कमाल का असर दिखाता है. इसका सेवन करना तो आसान है ही, साथ ही इसके फायदों की लिस्ट लंबी है. धनिया के बीजों (Dhaniya ke beej) में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, पौटेशियम, आयरन और मैग्रनीशिय जैसे पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. जानिए वजन घटाने के लिए इन बीजों का किस तरह से सेवन किया जा सकता है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह की जा सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज, Belly Fat फिर नहीं आएगा नजर 

वजन घटाने के लिए धनिया के बीज | Coriander Seeds For Weight Loss 

धनिया रसोई का वह मसाला है जिसके बिना सब्जी में स्वाद ही नहीं आता. इसके दानों का भी खढ़े मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो पिसे हुए पाउडर को मसाले के रूप में सब्जी में डाला जाता है. पाचन को बेहतर करने और वजन घटाने या पेट की चर्बी कम करने के लिए धनिया के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है. 

बालों पर लगा लिया इस अनाज के मांड का पानी, तो एक नहीं बल्कि कई हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

lo5etirg

वजन कम करने के लिए धनिया का पानी (Coriander Water) बनाकर पिया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच धनिया के दानों को एक गिलास पानी में डालकर उबालने के लिए रख दें. इस पानी को उबालने के बाद थोड़ा ठंडा कर लें. इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. हल्का गर्म करके पानी पीने पर ज्यादा फायदा मिलता है. सुबह के अलावा रात के समय भी धनिया का पानी वजन कम करने में असरदार होता है. रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद इस पानी को पिएं. ध्यान रहे कि रात में एकदम आखिर में धनिया का पानी पिएं और उसके ऊपर कुछ और ना खाएं. इससे बेहतर तरीके से यह पानी अपना असर दिखा पाएगा. 

धनिया का पानी पीने पर पिंपल्स जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. यह पानी शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने का काम करता है. शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकल जाने पर पाचन बेहतर होता है और फोड़े-फुंसी नहीं होते. धनिया का पानी त्वचा पर निखार भी बनाए रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और सोनम कपूर को एयरपोर्ट पर किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com