विज्ञापन

खून से सारी गंदगी साफ कर देता है ये तेल, स्किन करती है ग्लो और कोलेस्ट्रॉल भी हो जाता है खत्म

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है.

खून से सारी गंदगी साफ कर देता है ये तेल, स्किन करती है ग्लो और कोलेस्ट्रॉल भी हो जाता है खत्म
आइए आपको बताते हैं कि कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के क्या-क्या फायदे होते हैं.

Cold Pressed Oil Benefits:  खाने में तेल का सेवन सबसे ज्यादा होता है. कुछ लोग खाना बनाते हुए रिफाइंड (Refined)  का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ सरसों के तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल करते हैं. रिफाइंड का सेवन हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है इसलिए खाने में कोल्ड प्रेस्ड तेल का सेवन फायदेमंद होता है. ये तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से तो बचाते ही हैं साथ ही खून से सारी गंदगी तक निकाल देते हैं. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी निकाल देता है. आइए आपको बताते हैं कि कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के क्या-क्या फायदे होते हैं.

चेहरे पर रोज लगाइए दूध और जायफल, दूर हो जाएंगी स्किन से जुड़ी कई परेशानियां

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


कैसे बनता है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल
मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक जब सीड्स या अनाज को एक साधारण मशीन में साधारण तापमान पर जोर से दबाकर तेल निकलता है उसे कोल्ड प्रेस्ड ऑयल कहते हैं. इस तेल में सीड्स के सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसे बनाते समय गर्म करने की भी जरूरत नहीं होती है.

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के फायदे
कोल्ड प्रेस्ड ऑयल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें जो पोषक तत्व होते हैं जो कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्स को हटा देता है. जब फ्री रेडिकल्स कम होते हैं तो आपकी स्किन जवां रहती है और चेहरे पर हमेशा ग्लो रहता है जो आपकी खूबसूरती में हमेशा चार चांद लगा देता है. स्किन के साथ हार्ट के लिए भी ये ऑयल फायदेमंद होता है. इसमें पोनीफिनॉल और फैटी एसिड की मात्रा संतुलित रहती है जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. ये धमनियों से सारी गंदगी निकाल देते हैं. कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं.

मौजूद होते हैं ये पोषक तत्व
कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में विटामिन ई, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं जो हार्ट और ब्रेन दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के फायदे जानने के बाद अब आज से ही आप अपने खाने में कोल्ड प्रेस्ड ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. ये तेल शरीर को कई बीमारियों से बचाएगा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
खून से सारी गंदगी साफ कर देता है ये तेल, स्किन करती है ग्लो और कोलेस्ट्रॉल भी हो जाता है खत्म
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com