कॉफी और कोला हो सकते हैं आपके लगातार झड़ते बालों की वजह, जानिए कौनसी 5 ड्रिंक्स Hair Fall कर सकती हैं कम

Hair Fall Causes: कई अंदरूनी और बाहरी कारणों की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में यहां उन ड्रिंक्स के बारे में बताया जा रहा है जो बालों को बढ़ने में मदद करती हैं. 

कॉफी और कोला हो सकते हैं आपके लगातार झड़ते बालों की वजह, जानिए कौनसी 5 ड्रिंक्स Hair Fall कर सकती हैं कम

Hair Growth Drinks: हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए पिएं कुछ खास जूस.

Hair Fall Home Remedies: लहराते, घने और मजबूत बाल आखिर किसे अच्छे नहीं लगते. लेकिन, झड़ते बाल इस ख्वाब को कभी हकीकत बनने ही नहीं देते. कई लोगों के पतले बालों का कारण जेनेटिक्स या शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है और कुछ लोगों को लगातार झड़ते बालों (Hair Fall) के चलते पतले बालों की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. इन बालों के झड़ते रहने का कारण हमारी खानपान की आदतें भी होती हैं.जर्नल न्यूट्रिएंट्स में छपी हालिया स्टडी में उन ड्रिंक्स का जिक्र किया गया जो बाल झड़ने का कारण हो सकती हैं.

स्टडी में यह भी कहा गया कि ये ड्रिंक्स पुरुषों में 30 प्रतिशत तक गंजेपन (Baldness) का कारण बनती हैं. जिन ड्रिंक्स के बारे में इस स्टडी में बताया गया है उनमें कॉफी (Coffee), मीठी चाय, कोला और एनर्जी ड्रिंक्स शामिल हैं. जो पुरुष हफ्ते में 3 लीटर के करीब इनमें से कोई भी ड्रिंक का सेवन करते हैं उनमें झड़ते बालों की दिक्कत देखी जा सकती है.

Besan Scrub: चेहरे को निखारने के लिए बनाया जा सकता है बेसन का स्क्रब, त्वचा से गंदगी की हो जाती है छुट्टी 

87pr5ai8

निम्न उन ड्रिंक्स का जिक्र किया जा रहा है जो आपको बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मदद करेंगी. इन ड्रिंक्स में हेल्दी फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा पायी जाती है. 


बालों को बढ़ाने वाली ड्रिंक्स | Drinks That Promote Hair Growth 

खीरे का जूस 


खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर से टॉक्सिंस निकालने के साथ ही हाइड्रेशन को बूस्ट करती है. खीरे का रस पीने पर स्कैल्प को सीबम बनाने में मदद मिलती है जिससे बाल ड्राई नहीं रहते. 


गाजर का जूस 


गाजर विटामिन का स्टोरहाउस है. इसमें विटामिन ए, ई और बी के साथ-साथ कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व बालों को बढ़ने में मदद करते हैं और समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. 

nuaalk6o

आंवले का रस 


आंवला (Amla) सुपरफूड्स की गिनती में आता है और पूरे शरीर के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मददगार है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जोकि सेल डैमेज को रोकने वाला और हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने वाला पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है. 

एलोवेरा जूस 

सेहत या सुंदरता एलोवेरा के कई फायदे शरीर पर देखने को मिलते हैं. इसके जूस को बालों को बढ़ाने के लिए भी पिया जा सकता है. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो बालों को घना और मजबूत बनाने में अच्छा असर दिखाता है. 

3bqic98o


पालक का जूस 

आयरन और बायोटीन से भरपूर पालक टिशूज तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. इन टिशूज में हेयर फोलिकल्स भी शामिल हैं. पालक में मौजूद कंपाउंड फेरेटिन भी हेल्दी बालों के लिए अच्छा है. इस चलते हेयर ग्रोथ के लिए पालक का जूस पीना अच्छा है. 

वजन तेजी से कम करते हैं ये सफेद दाने, इन्हें खाने पर कुछ दिनों में ही होने लगता है Weight Loss

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.