चेहरे को सुनहरा निखार देता है यह तेल, कैसे लगाते हैं जान लीजिए यहां

Face Oils: चेहरे पर इस तेल को लगाने पर एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. खासकर ड्राई स्किन को नमी देने के लिए अच्छा है यह तेल. 

चेहरे को सुनहरा निखार देता है यह तेल, कैसे लगाते हैं जान लीजिए यहां

Oil For Face: चमकदार त्वचा का राज है यह तेल. 

Skin Care: चेहरे पर केमिकल वाली क्रीम तो हमारे स्किन केयर रूटीन का हिस्सा है ही और इन्हें हम सभी लगाते भी हैं, लेकिन त्वचा की देखरेख के लिए ऐसे कई प्राकृतिक नुस्खे भी हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. प्राकृतिक नुस्खों में से ही एक है नारियल का तेल. इस तेल से त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. चेहरे पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाने पर स्किन को फैटी एसिड्स मिलते हैं. इन फैटी एसिड्स से रूखी-सूखी त्वचा पर नमी आती है और स्किन के कटने-फटने की दिक्कत भी दूर हो जाती है. स्किन को प्रोटेक्ट करने से स्किन का टेक्सचर बेहतर करने तक में नारियल के तेल के फायदे देखे जा सकते हैं.

चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया ओट्स तो मैल का नामोंनिशान भी नहीं आएगा नजर, चमक जाएगी स्किन 

चेहरे के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For Face

नारियल के तेल को त्वचा तेजी से सोख लेती है. इस तेल को एक्सफोलिएंट्स या स्क्रब्स बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. इरिटेटिड स्किन पर भी नारियल के तेल को लगाया जा सकता है और इससे स्किन को एंटी-ऑक्सी़डेंट्स भी मिल जाते हैं.

बालों को मुलायम बनाने में असरदार है शहद और चाय में डलने वाली यह चीज, सिल्की हो जाते हैं बाल

 चेहरे पर नारियल का तेल लगाने का सबसे सही तरीका है कि रात के समय चेहरा साफ करके नारियल के तेल की कुछ बूंदे हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. इस तेल का असर खासतौर से जरूरत से ज्यादा रूखी त्वचा (Dry Skin) पर देखने को मिलता है. ऑयली स्किन पर भी यह तेल लगाया जा सकता है लेकिन अगर स्किन ज्यादा ऑयली हो तो क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत हो सकती है. रात के समय नारियल का तेल लगाकर सोने पर अगली सुबह स्किन मुलायम, कोमल और चमकती हुई दिखने लगती है. इस तेल को स्विमिंग करने से पहले भी लगा सकते हैं. नारियल का तेल त्वचा पर प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है और उसे क्लोरिन के पानी से बचाता है. 

इन तेलों को भी लगा सकते हैं 

  • चेहरे पर नारियल के तेल के अलावा भी कुछ तेल इस्तेमाल किए जा सकते हैं. बादाम का तेल (Almond Oil) भी त्वचा के लिए अच्छा साबित होता है. यह तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और इसे लगाने पर चेहरे का टेक्सचर मुलायम होने में मदद मिलती है. 
  • त्वचा के लिए फायदेमंद तेलों की गिनती में जोजोबा ऑयल भी शामिल है. इस तेल से स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं और यह त्वचा को हीलिंग गुण भी देता है. 
  • एक और तेल है जो चेहरे पर लगाया जा सकता है. यह तेल है ऑलिव ऑयल. वर्जिन ऑलिव ऑयल को हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें और कुछ देर रखने के बाद धो लें. आप रातभर भी यह तेल (Face Oil) लगाकर रख सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.