Cockroach Home Remedy: कॉकरोच से हैं परेशान तो बस करें यह एक चीज, सारे cockroaaches का हो जाएगा काम तमाम

How to get rid of roaches in house fast : घर में कॉकरोच के आतंक से हैं परेशान तो आजमाइए ये देसी नुस्खे. घर से कोसों दूर भाग जाएंगे सारे cockroaaches.

Cockroach Home Remedy: कॉकरोच से हैं परेशान तो बस करें यह एक चीज, सारे cockroaaches का हो जाएगा काम तमाम

cockroaaches : कॉकरोच नहीं भाग रहे हैं तो ये टिप्स (Tips) आपकी मदद कर सकते हैं. 

Home Remedies For Cockroach: घर में जहां कहीं कुछ दिन गंदगी हो जाए तो घर में कॉकरोच (Cockroach) का साम्राज्य फैलते देर नहीं लगती. गंदे से दिखने वाले ये कॉकरोच ना केवल गंदगी फैलाते हैं बल्कि संक्रमण (Infection) और बीमारियां (Diseases) भी फैलाते हैं. ऐसे में पेस्ट कंट्रोल (Pest Control) के जरिए अधिकतर लोग इन कॉकरोच से छुटकारा पाते हैं. किचन हो या स्टोररूम, यहां तक कि बाथरूम और बालकनी में भी ये दिख जाते हैं. ये जिद्दी कॉकरोच दिन में घर के कोनों और नालियों में छिप जाते हैं और रात को गंदगी फैलाते हैं. अगर आप भी हर 6 महीने में पेस्ट कंट्रोल करवा कर थक चुके हैं और फिर भी कॉकरोच नहीं भाग रहे हैं तो ये टिप्स (Tips) आपकी मदद कर सकते हैं. 

nj6mbfd

कॉकरोच को भगाने के घरेलू उपाय (how to get rid of cockroaches in kitchen permanently)

  • बेकिंग सोडे की मदद से कॉकरोच जल्दी भागते हैं. आपको बस एक काम करना है. रात को बेकिंग सोडे को कटोरी में लेकर उसमें थोड़ी चीनी मिलाकर वहां रख दीजिए जहां कॉकरोच ज्यादा आते हैं. इसकी तेज महक से कॉकरोच जल्दी फरार होंगे. 
  • तेजपत्ते की महक कॉकरोच को बिलकुल पसंद नहीं आती. इसकी पत्तियों को मसलकर घर के कोनों में डाल दीजिए. इससे कॉकरोच भागने को मजबूर हो जाएंगे. 
  • केरोसिन के तेल को स्प्रे बोतल में भर लीजिए और जहां कॉकरोच आते हैं वहां रात के वक्त छिड़क दीजिए. इससे कॉकरोच जल्दी भाग जाएंगे. आपको बस ध्यान रखना है कि वहां आस पास आग जलने का कोई खतरा ना हो. 
  • नीम के तेल की महक से कॉकरोच तुरंत रफूचक्कर हो जाते हैं. आपको नीम के तेल की कुछ बूंदों को  कटोरी में डालना है और दस से बारह लौंग इसमें डुबो लीजिए. अब जहां जहां कॉकरोच आते हैं वहां इन लौंग को डाल दीजिए, इसकी तेज महक से कॉकरोच मजबूर होकर फरार हो जाएंगे. 
  • पिपरमिंट के ऑयल में कपूर की थोडी सी डलियां भिगोकर वहां डालिए जहां कॉकरोच ज्यादा आाते हैं. इसकी तेज महक से कॉकरोच भाग जाएंगे. 
  • कॉफी पाउडर को मलमल के कपड़े में रखकर छोटी छोटी पोटली तैयार कर लें और कॉकरोच के अड्डे के के आस पास  रख दें. इससे कॉकरोच का खात्मा पक्का है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन को मिला पद्मश्री, राष्टपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com