विज्ञापन
Story ProgressBack

घर के हर कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच तो रसोई के इस एक मसाले को छिड़क दें इनपर, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर 

Cockroach Home Remedies: अगर आप भी घर में यहां-वहां घूमते कॉकरोच से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन कॉकरोच से छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही चीजें बेहद अच्छा असर दिखाती हैं. 

घर के हर कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच तो रसोई के इस एक मसाले को छिड़क दें इनपर, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर 
Cockroach Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी कॉकरोच की दिक्कत. 

Home Remedies: सूर्ख लाल रंग के कॉकरोच एक बार घर में आ जाएं तो कभी ना जाने वाले अतिथि बन जाते हैं या कहें आपका घर हड़पने की ताड़ में लग जाते हैं. चाहे किचन हो या बाथरूम और कमरे का फर्श इन कॉकरोच (Cockroaches) को आप हर जगह देखेंगे. एक से दो और दो से सौ होने में ये कॉकरोच समय नहीं लगाते हैं. इन कॉकरोच को देखकर बहुत से लोगों को डर तो लगता है, लेकिन ये कॉकरोच सिर्फ देखने में भी बुरे नहीं लगते बल्कि अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आते हैं. टॉयलेट या सिंक से निकलकर कॉकरोच खाने के आसपास घूमने लगते हैं जिससे इनके हाथ-पैरों और शरीर से चिपकी गंदगी खाने की चीजों में लग जाती है. ऐसे में बीमार पड़ने और घिन्न करने से बेहतर है वक्त रहते इन कॉकरोच को घर से भगाना या इनका खात्मा करना. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो इन कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में आपके बेहद काम आएंगे. 

अपने पार्टनर से कभी नहीं शेयर करना चाहिए यह एक सीक्रेट, पक्के रिश्तों में भी आ सकती है दरार 

कॉकरोच से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Cockroaches 

तेज पत्ता 

रसोई का यह मसाला कॉकरोच भगाने में बेहद असरदार साबित होता है. तेज पत्ते को पीसकर इसे कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़क दें. जिन पानी वाली जगहों पर कॉकरोच नजर आते हैं वहां इन पत्तों को जरूर रखें. कॉकरोच तेज पत्ता (Bay Leaf) देखकर भागने लगेंगे और मुड़कर आने से डरेंगे. 

बेकिंग सोडा 

कॉकरोच का रामबाण इलाज साबित होता है बेकिंग सोडा. इस पाउडर से ना सिर्फ कॉकरोच बल्कि घर के बहुत से कीड़े-मकौड़े मर जाते हैं. कॉकरोच पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ चीनी और थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लें. इन गोलियों को कॉकरोच के ठिकानों पर ले जाकर रख दें. कॉकरोच इन गोलियों को खाकर मर जाएंगे. 

नीम 

घरेलू नुस्खों में अक्सर ही नीम का तरह-तरह से इस्तेमाल किया जाता है. नीम के पत्तों (Neem Leaves) को सुखाकर इनका पाउडर तैयार करें. इस पाउडर को कॉकरोच के ऊपर या कॉकरोच सबसे ज्यादा जहां दिखते हैं वहां छिड़क दें. इसके अलावा आप नीम के पत्तों से नीम स्प्रे तैयार कर सकते हैं. इस स्प्रे को तैयार करने के लिए पानी में नीम के पत्ते डालकर उबाल लें. इस पानी को स्प्रे बोतल में भरें और जहां भी कॉकरोच दिखाई दें वहां छिड़क दें. कॉकरोच मरने लगेंगे. 

प्याज, काली मिर्च और लहसुन 

कॉकरोच पर यह नुस्खा भी कुछ कम असरदार साबित नहीं होता है. प्याज को पीसकर उसमें लहसुन कूटकर मिलाएं और बराबर मात्रा में ही काली मिर्च कूटकर डालें. तीनों चीजों के इस पेस्ट को पानी में मिलाकर पतला लिक्विड तैयार करें. इस लसरदार लिक्विड को कॉकरोच समेत कई कीड़े-मकौड़ों पर छिड़क सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रात के खाने के बाद कौनसे हेल्दी डिजर्ट खा सकते हैं आप, वजन बढ़ने की नहीं होगी टेंशन
घर के हर कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच तो रसोई के इस एक मसाले को छिड़क दें इनपर, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर 
अगर करवाना चाहती हैं जैल नेल एक्सटेंशन तो एक बार सुन लीजिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बात, शेयर किया अपना बुरा एक्सपीरियंस 
Next Article
अगर करवाना चाहती हैं जैल नेल एक्सटेंशन तो एक बार सुन लीजिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बात, शेयर किया अपना बुरा एक्सपीरियंस 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;