Clove and Honey Benefits: लौंग और शहद का इस तरह करेंगे सेवन तो चुटकियों में दूर हो जाएगी मोटापे की दिक्कत

Clove and Honey Benefits: शहद और लौंग का साथ में उपयोग करने पर इसके कई फायदे हैं जिनसे हमारी सेहत और त्वचा दोनों बेहतर होती है.

Clove and Honey Benefits: लौंग और शहद का इस तरह करेंगे सेवन तो चुटकियों में दूर हो जाएगी मोटापे की दिक्कत

Weight Loss Foods: शहद और लौंग के इन फायदों से शायद ही आप परिचित होंगे.

Clove and Honey Benefits: शहद और लौंग दोनों ही अनेक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग अलग-अलग रूपों में किया जाता है. लौंग के एंटीबायोटिक्स गुण खांसी से छूटकारा दिलानें में सबसे ज्यादा कारगर हैं, वहीं, शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. लौंग और शहद दोनों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इन दोनों का साथ में सेवन करने से इनके फायदों में और अधिक इजाफा हो जाता है. लौंग में मैग्नीज, विटामिन के, आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. शहद की बात करें तो ये मोटापा कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसमें भी मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन और सोडियम जैसे अनेक गुण होते हैं. 

लौंग और शहद के फायदे | Benefits of Clove and Honey 


खांसी जुकाम से राहत देता है

इन दोनों को खांसी-जुकाम से राहत दिलाने के लिए ही जाना जाता है. आप गर्म पानी में 2-3 लौंग की कलियां और आधा चम्मच शहद मिलाकर चाय की तरह पी सकते हैं. 

मोटापा कम करता है 

यदि आप रोजाना एक चम्मच शहद में एक चम्मच लौंग के पाउडर को मिलाकर खाएंगे तो ये आपका वजन कम कर सकता है. इनकी चाय भी बनाकर पी जा सकती है. 

मुंह के छालों से छुटकारा दिलाता है

लौंग के एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटीसेप्टिक गुण मुंह के छालों से राहत दिलाते हैं. आप शहद और लौंग के पाउडर को मिलाकर छाले पर लगा सकते हैं.

गले दर्द में कारगर 
 

गले में दर्द हो और सूजन होने लगे तो शहद और लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये सूजन को कम करके दर्द में राहत देते हैं.

त्वचा के लिए भी फायदेमंद 
  

लौंग चेहरे पर पनपने वाले बैक्टीरिया को हटाता है और शहद चेहरे को ग्लो देता है. लौंग के पाउडर को शहद में मिलाकर आप सीधा मुंह पर लगा सकते हैं. कुछ मिनटों बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोना ना भूलें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है