विज्ञापन
Story ProgressBack

High Cholesterol से हैं परेशान तो दिन में एकबार इन चीजों को खाने की डाल लें आदत, घट जाएगा कॉलेस्ट्रोल 

High Cholesterol Home Remedies: बढ़ता कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की भी वजह बन जाता है. ऐसे में खानपान में उन चीजों को शामिल करना जरूरी होता है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असर दिखाती हैं. 

Read Time: 3 mins
High Cholesterol से हैं परेशान तो दिन में एकबार इन चीजों को खाने की डाल लें आदत, घट जाएगा कॉलेस्ट्रोल 
Foods To Reduce High Cholesterol: इन फूड्स को खाने पर कम होता है कॉलेस्ट्रोल का लेवल.  

Healthy Foods: रोज-रोज बाहर का खाते-खाते शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में कुछ फूड्स कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार होते हैं. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना भी आसान होता है. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol)  एक तरह का वसायुक्त पदार्थ होता है. यह रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के अलग-अलग अंगों तक खून पहुंचने में दिक्कत आती है. इससे अंगों में दर्द रहने और हार्ट अटैक होने की नौबत तक आ जाती है. ऐसे में खानपान का ध्यान रखा जाए तो हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं. 

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाले इस पत्ते से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करना होगा सेवन

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce High Cholesterol 

लहसुन 

लहसुन (Garlic) अमीनो एसिड्स, विटामिन, खनिज और एलिसिन नामक कंपाउंड से भरपूर होता है. यह शरीर के गंदे कॉलेस्ट्रोल यानी एलडीएल (LDL) को तो कम करता ही है, साथ ही अच्छे कॉलेस्ट्रोल यानी एचडीएल को बढ़ाने में भी असरदार होता है. रोजाना आधे से एक कच्चे लहसुन को खाया जाए तो कॉलेस्ट्रोल लेवल कम हो सकता है. लहसुन में फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

पार्लर की तरह का फेशियल घर पर ही कर सकती हैं आप, चेहरे पर आती है चमक, दिखता है निखार 

धनिया के बीज 

धनिया को आयुर्वेदिक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. धनिया के बीजों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और खासतौर से विटामिन सी होता है. ऐसे में धनिया के बीजों के सेवन से हाई कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. 

मेथी के दाने 

विटामिन ई से भरपूर मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) एंटीडायबैटिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. मेथी के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर का सेवन गंदे कॉलेस्ट्रोल को घटाने में असरदार है. सेवन के लिए आधे से एक चम्मच मेथी के दाने लें और पानी में भिगोकर रातभर रखें. अगली सुबह इस पानी को खाली पेट पीना कॉलेस्ट्रोल कम करने में फायदा दिखाता है. 

आंवला 

आंवले (Amla) में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. आंवला औषधीय गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है और इसमें अमीनो एसिड्स और खनिज भी होता है. आंवले का रोजाना सीमित और सही मात्रा में सेवन किया जाए तो कॉलेस्ट्रोल घटता है. आंवले का एक से दो चम्मच रस एक गिलास पानी में मिलाकर पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
High Cholesterol से हैं परेशान तो दिन में एकबार इन चीजों को खाने की डाल लें आदत, घट जाएगा कॉलेस्ट्रोल 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com