विज्ञापन
Story ProgressBack

पार्लर की तरह का फेशियल घर पर ही कर सकती हैं आप, चेहरे पर आती है चमक, दिखता है निखार 

Facial At Home: निखरी त्वचा पाने के लिए आपको पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप पार्लर जैसा ग्लो घर पर भी पा सकती हैं. यहां जानिए घर पर कैसे किया जा सकता है फेशियल. 

Read Time: 4 mins
पार्लर की तरह का फेशियल घर पर ही कर सकती हैं आप, चेहरे पर आती है चमक, दिखता है निखार 
Parlor Like Facial At Home: घर पर इस तरह किया जा सकता है फेशियल. 

Skin Care: फेशियल से त्वचा को बेदाग निखार मिलता है. अक्सर लोग पार्लर जाकर ही फेशियल कराते हैं. लेकिन, हर महीने पार्लर से फेशियल कराने से जेब पर अच्छीखासी मार भी पड़ती है. फेशियल (Facial ) महंगे तो होते ही हैं, साथ ही कई बार पार्लर अगर अच्छा ना हो तो फेशियल से स्किन को फायदा होने की जगह पर नुकसान हो जाता है. खासकर तब जब पार्लर में ब्यूटीशियन स्क्रब को चेहरे पर कई-कई मिनटों तक घिसती हैं. ऐसे में इतनी परेशानी उठाने से अच्छा क्यों ना घर में ही फेशियल कर लिया जाए. घर में फेशियल करना बेहद आसान होता है और इससे चेहरा कई गुना तक निखरा हुआ भी नजर आता है. यहां जानिए घर पर किस तरह स्टेप बाय स्टेप फेशियल किया जा सकता है. 

इन 2 तरीकों से संतरे का पील ऑफ मास्क बना सकती हैं आप, चेहरे से हट जाती हैं डेड स्किन सेल्स  

घर पर फेशियल कैसे करें | How To Do Facial At Home 

पहला स्टेप 

फेशियल का पहला स्टेप है स्किन को क्लेंज करना. स्किन को क्लेंज करने के लिए आप दूध में गुलाबजल मिलाकर रूई से चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे चेहरा निखरता तो है ही साथ ही स्किन पर जमी गंदगी छूटकर कम होने लगती है. 3 से 4 मिनट इस तरह चेहरे को साफ करने के बाद पानी से धोकर साफ कर लें. 

दूध नहीं बल्कि इन हरे पत्तों का जूस पीकर दूर हो जाएगी कैल्शियम की कमी, हड्डियां बनेंगी मजबूत

दूसरा स्टेप 

स्किन को निखारने का और फेशियल का दूसरा स्टेप है त्वचा को एक्सफोलिएट करना. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए एक कटोरी में कॉफी का पाउडर लें और उसमें थोड़ा शहद मिला लें. इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर चेहरे पर मलें और एक से दो मिनट के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. इस कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) से चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. 

तीसरा स्टेप 

अब बारी है त्वचा की मसाज करने की. इसके लिए आप कोई भी क्रीम लेकर 10 से 12 मिनट तक चेहरे की मसाज कर सकती हैं. चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर, आउटवर्ड और अपवर्ड मोशन में मसाज करें. ध्यान रहे कि आपको कभी भी चेहरा डाउनवर्ड मोशन में मसाज नहीं करना है. डाउनवर्ड यानी नीचे की दिशा में. 

चौथा स्टेप 

चेहरे की मसाज के बाद चेहरे को स्टीम दें. इसके लिए किसी बर्तन में गर्म पानी निकालें और उसके ऊपर चेहरा रखें. अपने सिर को तौलिए से कवर करके भाप के ऊपर रखें. कुछ देर भाप लेने के बाद चेहरे को पोंछकर साफ कर लें. 

आखिरी स्टेप 

फेशियल के आखिरी स्टेप में आपको चेहरे पर फेस मास्क (Face Mask) लगाना है. फेस मास्क बाजार से खरीदा हुआ हो सकता है या फिर आप घर पर भी फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं. आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. इसके अलावा शहद और दही को साथ मिलाकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. बस इस तरह आसानी से हो जाएगा आपका फेशियल. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
पार्लर की तरह का फेशियल घर पर ही कर सकती हैं आप, चेहरे पर आती है चमक, दिखता है निखार 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;