चीनी सिंगर Jane Zhang ने इस कारण से खुद को किया कोरोना संक्रमित, जानिए Covid-19 से किस तरह बरती जाए सावधानी 

Chinese Singer Jane Zhang: चीनी सिंगर जेन झांग ने चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस बात का खुलासा किया कि वे जान-बूझकर कोविड से संक्रमित होने के लिए अपने कोरोना पॉजिटिव दोस्तों से मिलीं. वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. 

चीनी सिंगर Jane Zhang ने इस कारण से खुद को किया कोरोना संक्रमित, जानिए Covid-19 से किस तरह बरती जाए सावधानी 

Jane Zhang ने खुद को किया कोविड-19 से संक्रमित. 

Coronavirus: हाल ही में चीनी सोशल मीडिया पर खुलासा करते हुए चीन की मशहूर सिंगर जेन झांग (Jane Zhang) ने बताया कि वे जान-बूझकर अपने कोरोनावायरस से संक्रमित दोस्तों से मिलीं ताकि वे भी कोरोना से पीड़ित हो जाएं. इस सच्चाई से रूबरू होने के बाद दुनियाभर से फैंस जेन झांग की निंदा कर रहे हैं. साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट के अनुसार, वीबो, सोशल मीडिया ऐप, पर बात करते हुए जेन ने कहा कि वे शीप (चीन में कोरोना पीड़ितों को कहा जाने वाला शब्द) के घर गईं. सबसे हैरान करने वाली बात जेन के इस कदम का कारण है. जेन झांग चाहती थीं कि नए साल के कोंसर्ट में उन्हें कोरानावायरस (Coronavirus) ना हो इसलिए वे पहले ही कोराना से पीड़ित हो गईं ताकि वे कोंसर्ट से पहले रिकवर कर लें और ठीक हो जाएं. हालांकि, खबर फैलने और हर तरफ से ट्रोल होने के बाद जेन ने सभी से माफी मांगते हुए अपना पक्ष रखने की भी कोशिश की. 

भारत में नए कोविड वैरिएंट के मामले 

भारत की बात करें तो यहां भी चीन के बाद नए कोविड वैरिएंट BF.7 का खतरा लगातार बना हुआ है. अबतक गुजरात से इस कोरोना वैरिएंट (Corona Variant) के 2 मामले सामने आ चुके हैं और 2 मामले ओडिशा से आए हैं. सरकार ने लोगों को ना डरने की सलाह देते हुए मास्क लगाने के लिए कहा है. इसके अलावा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के आदर पूनावाला ने भी लोगों को मास्क पहनकर बाहर निकलने की सलाह दी है. 

एक रिव्यू मीटिंग के बाद बुधवार के दिन स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों ने ट्वीट कर चेतावनी दी कि "कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैने सभी संबंधितों और कोविड निगरानी को रहने के लिए कह दिया है. हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं".
 

कोविड से सावधानी 

कोरोनावायरस के बढ़ते मामले देखते हुए इसकी सामान्य जानकारी होना बेहद जरूरी है. साथ ही, इस बात को ध्यान में रखना भी आवश्यक है कि हमारी छोटी-छोटी आदतें कोरोना के बड़े खतरे को टाल सकती हैं. निम्न विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कुछ बेसिक गाइडलाइंस दी जा रही हैं जो आपको कोरोना से सावधान रहने में मदद करेंगी. 

  • जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लीजिए अगर आपने अबतक नहीं लगवाई है. 
  • कम से कम एक मीटर की दूरी लोगों से बनाएं रखें. 
  • जिन जगहों पर आप दूरी बनाकर ना रह पाएं वहां मास्क पहनें. 
  • अपने हाथों को धोते रहें. किसी सतह को छूने के बाद खासकर ऐसा करें. 
  • खांसी आने पर अपने मुंह को रुमाल, हाथ या फिर कोहनी से ढकें. 
  • अगर आपको खुद में कोरोना के लक्षण (Corona Symptoms) दिखने लगे हैं तो सभी से दूरी बनाकर खुद को आइजोलेट कर लें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.