Chia Seeds से क्या शरीर को सचमुच मिलते हैं फायदे और वजन कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स, आइए जानें यहां

Chia Seeds Benefits: अगर आप भी इस उलझन में हैं कि चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें या नहीं, तो आपके हर सवाल का जवाब है यहां. जानिए सेहत पर कितने असरदार हैं चिया सीड्स. 

Chia Seeds से क्या शरीर को सचमुच मिलते हैं फायदे और वजन कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स, आइए जानें यहां

Chia Seeds For Weight Loss: शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं चिया सीड्स. 

खास बातें

  • चिया सीड्स को हेल्दी फूड्स में गिना जाता है.
  • सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं चिया सीड्स.
  • अनेक पोषक तत्वों से हैं भरपूर ये बीज.

Healthy Food: चिया सीड्स पर छोटा पैकेट और बड़ा धमाका की परिभाषा बेहद सटीक बैठती है. देखने में एकदम बारीक ये बीज सेहत के लिए अनेक तरीकों से फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हें देश-विदेश में लोग अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बनाते हैं. खासकर वजन घटाने (Weight Loss) वाले लोग चिया सीड्स (Chia Seeds) को खाते हैं. इन्हें भिगोकर स्मूदी, सलाद और ओट्स आदि में मिलाकर खाया जाता है. लेकिन, क्या सचमुच चिया सीड्स शरीर के लिए फायदेमंद हैं और वजन कम करने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं, आइए पता लगाते हैं. 

fuuib8eg

Photo Credit: iStock


चिया सीड्स के फायदे | Benefits of Chia Seeds 

पोषक तत्वों से भरपूर 


तकरीबन 100 ग्राम चिया सीड्स से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जैसे आयरन, कैल्शियम, थियामिन, मैग्नीशियम, जिंक, फोस्फोरस, विटामिन बी और फोलेट आदि. 

इम्यूनिटी पर असर 


डाइट में चिया सीड्स की कम मात्रा शामिल करने पर भी इम्यूनिटी (Immunity) और मेटाबोलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है. 


पाचन में सहायक 

फाइबर (Fiber) से भरपूर होने के चलते चिया सीड्स पाचन के लिए अत्यधिक अच्छे माने जाते हैं. 100 ग्राम चिया सीड्स में 40 ग्राम तक डाइट्री फाइबर की मात्रा होती है. पेट संबंधी तकलीफों में राहत देने के लिए यह अच्छा है. 

वजन कम करने में 

जब बात वजन कम करने की आती है तो चिया सीड्स को सुपरफूड (Superfood) भी कहा जा सकता है. चिया सीड्स में फाइबर होता है इसलिए यह शरीर को एनर्जी भी देता है. यह लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है जिससे आपको हर थोड़ी देर में भूख नहीं लगती है और फूड इंटेक कम होता है. 100 ग्राम तक चिया सीड्स में 480 कैलोरी और 30 ग्राम तक फैट (Fat) होता है. इसमें शरीर के लिए अच्छा फैट भी पाया जाता है. 

ब्लड शुगर कम करने में 

चिया सीड्स से जुड़े कुछ हाल के शोधों में इसे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी सहायक माना गया है. डायबिटीज, हार्ट हेल्थ और हड्डियों की सेहत बनाए रखने के लिए भी डाइट में चिया सीड्स को शामिल किया जा सकता है. 

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

एंटी एजिंग फूड की तरह भी काम करते हैं चिया सीड्स. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते इसे डाइट में खासतौर पर शामिल किया जाता है जिससे सेहत के साथ-साथ स्किन भी बेहतर रहती है. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com