इन छोटे-छोटे बीजों का नेचुरल जैल बालों को बनाता है घना, लगाने के कुछ ही दिनों बाद दिखने लगेगा असर 

Natural Gel For Hair: बालों को घना व मुलायम बनाने के लिए इस जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे घर पर तैयार करना भी बेहद आसान है. 

इन छोटे-छोटे बीजों का नेचुरल जैल बालों को बनाता है घना, लगाने के कुछ ही दिनों बाद दिखने लगेगा असर 

Hair Growth Gel: बालों को घना बनाता है यह जैल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये बीज.
  • बाल बनते हैं घने.
  • हेयर टेक्सचर भी होता है बेहतर.

Hair Care: बालों पर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो हमारे घर में होती हैं और जिनका इस्तेमाल हम खानपान में करते हैं. इन चीजों के फायदे बालों को भी खूब मिलते हैं. इसी तरह के काले बीजों का यहां जिक्र किया जा रहा है. ये बीज काले और सफेद रंग के होते हैं और इनका आकार बेहद छोटा होता है. इन बीजों का नाम है चिया सीड्स. चिया सीड्स (Chia Seeds) से बनने वाला जैल बालों को घना और मुलायम बनाने का काम करता है. साथ ही, यह हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में भी लाभकारी होता है. यहां जानिए किस तरह इसे बालों पर लगाते हैं. 

Sushmita Sen को फिट होने के बावजूद पड़ा दिल का दौरा, जानिए कौनसी हैं वो चीजें जो बनती हैं Heart Attack की वजह 

dbflmib


घने बालों के लिए चिया सीड्स जैल | Chia Seeds Gel For Thick Hair 

चिया सीड्स जैल जिंक से भरपूर होता है और बालों के टेक्सचर को बेहतर करने में सहायक है. इसके अतिरिक्त इसे बालों पर लगाने से पतले बालों की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. यह बालों को लंबा बनाता है, फ्रिजिनेस दूर करता है और इसमें मौजूद कॉपर की मात्रा समय से पहले बाल झड़ने की दिक्कत से निजात दिलाती है. 

0l5q0ieg


बालों के लिए जैल बनाने के लिए 100 ग्राम चिया सीड्स को 300 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाकर बर्तन में पका लें. इसे कुछ देर चलाते रहेंगे तो यह गाढ़ा जैल बनता हुआ नजर आएगा. इसे आंच से अलग रखकर ठंडा करें और फिर ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें. अब इसे मलमल के कपड़े में बांधकर निचौड़ने पर बर्तन में चिया सीड्स का जैल निकल आएगा. जरूरत के अनुसार इस जैल को बालों में लगाया जा सकता है. 


ऐसे बनाएं हेयर मास्क 


बालों के लिए चिया सीड्स का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप नारियल का तेल लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में 2 चम्मच चिया सीड्स डालें और आंच पर रखकर कुछ देर पका लें. इसे बालों पर तकरीबन 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

kfa8a1g

Photo Credit: iStock

अंडे के साथ चिया सीड्स 


2 अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच दही और 2 चम्मच चिया सीड्स मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर तकरीबन 45 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. बालों को इस हेयर मास्क से प्रोटीन, नमी और मजबूती भी मिलेगी. 

बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाती हैं रसोई की ये 3 चीजें, मिल जाएगा White Hair से छुटकारा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.