बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाती हैं रसोई की ये 3 चीजें, मिल जाएगा White Hair से छुटकारा 

White Hair Home Remedies: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सफेद बालों की दिक्कत से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाती हैं रसोई की ये 3 चीजें, मिल जाएगा White Hair से छुटकारा 

Home Remedies For White Hair: इस तरह जड़ से काले हो जाएंगे बाल. 

खास बातें

  • बालों को काला करेंगे ये नुस्खे.
  • सफेदी की हो जाएगी छुट्टी.
  • इन नुस्खों को आजमाना भी है आसान.

Hair Care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों की रंगत फीकी पड़ना भी आम है. लेकिन, आजकल बहुत से कारणों से छोटी उम्र में ही बाल सफेद (White Hair) होना शुरू हो जाते हैं. उम्र चाहे जो भी हो, अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला (Black Hair) करने में मदद करेंगे. आपको कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही बालों की रंगत गहरी होती दिखने लगेगी. यहां जानिए इन नुस्खों को आजमाने का सही तरीका. 

करना है बच्चों का दिमाग तेज तो आज से ही खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, छोटा आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 


सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

मेथी के दाने 

सफेद बालों की दिक्कत को दूर करने में मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) आपके बड़े काम आ सकते हैं. इन पीले दानों से बाल तो काले हो ही जाएंगे साथ ही झड़ते बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी. जरूरत के अनुसार मेथी के दाने लें और उन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखें. इन दानों को अगली सुबह पीसें और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं. 2 से 3 घंटे लगाए रखने के बाद बाल धो लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे. 

7pmi2gko

काली चाय 


सफेद बालों को काला करने में काली चाय भी फायदेमंद साबित होती है. काली चाय (Black Tea) का टोनर बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए काली चाय को जरूरत के अनुसार पानी डालकर पका लें. जब पानी का रंग गहरा काला हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस पानी को सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और तकरीबन 2 घंटे बाद सिर धोएं. बालों का रंग गहरा नजर आएगा. 

काली चाय को पीसकर हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इसका असर बढ़ाने के लिए एक नींबू का रस भी निचौड़ दें. आधे घंटे बाद इस हेयर मास्क को धोकर हटा लें. 

5cpf6gd8

हर्बल हेयर मास्क 


घर पर नेचुरल तरीके से बालों की सफेदी दूर करने और गहरा रंग पाने के लिए इस हेयर मास्क को बनाकर लगाएं. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच आंवले का पाउडर (Amla Powder), 2 चम्मच काली चाय, एक चम्मच कॉफी, आधा इंच कत्था, एक चम्मच इंडिगो, एक चम्मच ब्राह्मी पाउडर और एक चम्मच त्रिफला का पाउडर मिला लें. पानी के साथ इस पेस्ट को आंच पर रखकर पकाएं और पेस्ट बना लें. आधा घंटा इस पेस्ट को लगाए रखने के बाद धो लें. बाल काले नजर आने लगेंगे. 

r26qcvbg

शरीर में हो गई है कैल्शियम की कमी तो इन फूड्स को कर लीजिए डाइट में शामिल, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.