विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

सुबह खाली पेट इस हरी पत्ती को चबाइए, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

Mint leaves health benefits : आपको बता दें कि साधारण सी दिखने वाली चटक हरे रंग की पुदीने की पत्तियां खाली पेट रोज सुबह चबाने से कई फायदे मिलते हैं.

Read Time: 3 mins
सुबह खाली पेट इस हरी पत्ती को चबाइए, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे
पुदीना की पत्ती खाली पेट खाने से आपके शरीर में बढ़ी हुई चर्बी गलना शुरू हो सकती है.

Mint Leaves Benefits : औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने को गर्मी के मौसम में किसी ना किसी रूप में हम अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाते हैं, कभी शरबत के रूप में तो कभी चटनी. पुदीने की पत्तियां लगभग हर घर के किचन में मिल जाएंगी. आपको बता दें कि साधारण सी दिखने वाली चटक हरे रंग की पुदीने की पत्तियां खाली पेट रोज सुबह चबाने से कई फायदे मिलते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बताने वाले हैं. 

इन 2 फेस ऑयल से मसाज करने से लटकती स्किन में आता है कसाव, स्किन केयर रूटीन में आज ही करिए शामिल

पुदीने की पत्ती चबाने के फायदे

1- पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं और स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है. इसके अलावा स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से भी लड़ने का काम करता है. 

2- पेट को स्वस्थ रखने में पुदीना बहुत कारगर साबित होता है. बाद 4 से 5 पुदीना खा लेने से खाना अच्छे से पच जाता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है. 

3- पुदीना की पत्ती खाली पेट खाने से आपके शरीर में बढ़ी हुई चर्बी गलना शुरू हो सकती है. वहीं, आप चाहें तो खीरा (cucumber) और पुदीना (pudina) का डिटॉक्स ड्रिंक (detox drink) बनाकर दिन में 2 बार पी सकते हैं. 

4- अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुछ पत्त‍ियों को चबा लें. निय‍म से इसके पानी से कुल्ला करने से भी बदबू चली जाएगी. हैजा होने पर पुदीना, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होता है.

5- इसके अलावा उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाती है. वहीं, जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें रोज सुबह खाली पेट इसकी पत्ती चबानी शुरू कर देनी चाहिए. इससे आपकी भूख बढ़ेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
सुबह खाली पेट इस हरी पत्ती को चबाइए, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;