विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे

Skin care tips : नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) ट्रस्टेड सोर्स का कहना है कि एलो आइसिंग जलन और मुंहासों को ठीक कर सकता है.

Read Time: 3 mins
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
इससे आपके जबड़े, ठोड़ी, होंठ, नाक, गाल, माथे को सही आकार मिलेगा. 

Iceing facial benefits : चेहरे की त्वचा पर आइसिंग का चलन (burning skin cause) तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि इसकी प्रभावशीलता का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि इससे मुंहासे या सूजी हुई आंखों जैसी समस्याओं से परेशान लोगों को लाभ होता है. स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए शरीर के किसी हिस्से पर बर्फ लगाने को कोल्ड थेरेपी (Cold therapy/Cryotherapy) या क्रायोथेरेपी के नाम से जाना जाता है. अगर आप भी इस लोकप्रिय फेस ट्रीटमेंट के बारे में उत्सुक हैं, तो हम आपको इसके बारे में और अधिक बताएंगे, जिसमें चेहरे पर बर्फ लगाने का तरीका, आपके आइस क्यूब्स (ice cubes) के लिए वैकल्पिक सामग्री शामिल हैं.

कोल्ड थेरेपी के फायदे क्या हैं - What are the benefits of cold therapy

आइस फेशियल - Ice Facial

आइस फेशियल करने के लिए एक मुलायम सूती कपड़े में चार या पांच बर्फ के टुकड़े लपेट कर अपने चेहरे पर एक या दो मिनट तक गोलाकार गति से धीरे-धीरे फेस की मालिश करिए. इससे आपके जबड़े, ठोड़ी, होंठ, नाक, गाल, माथे को सही आकार मिलेगा. 

एलो आइस फेशियल - Aloe ice facial

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) ट्रस्टेड सोर्स का कहना है कि एलो जलन और मुंहासों को ठीक कर सकता है, लेकिन इस पर और अधिक शोध की जरूरत है.

रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम

ग्रीन टी आइस फेशियल -  Green Tea Ice Facial

बीएमसी कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन एंड थेरपीज ट्रस्टेड सोर्स में प्रकाशित 2015 के एक सहित कई अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल होते हैं.  ग्रीन टी से बने आइस क्यूब्स का उपयोग करने से आपके चेहरे पर आइस के लाभों के साथ एंटीवायरस और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
चेहरे पर कसावट लाने के लिए जानी जाती हैं ये 5 चीजें, झुर्रियां भी रहती हैं दूर 
Next Article
चेहरे पर कसावट लाने के लिए जानी जाती हैं ये 5 चीजें, झुर्रियां भी रहती हैं दूर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;