विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल की धड़कने कभी नहीं पड़ेंगी धीमी, सप्ताह में केवल दो दिन खा लीजिए यह खट्टा साग

Changeri benefits : आप सप्ताह में केवल दो दिन अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो दिल से जुड़ी परेशानियों के अलावा आपके शरीर को और भी लाभ पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
दिल की धड़कने कभी नहीं पड़ेंगी धीमी, सप्ताह में केवल दो दिन खा लीजिए यह खट्टा साग
सॉरेल की पत्तियां कई विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं.

Indian Sorrel : इंडियन सॉरेल (changeri saag benefits) (ऑक्सालिस कॉर्निकुलाटा) आयुर्वेद में एक बहुत प्रसिद्ध पौधा है, जिसको संस्कृत में चांगेरी, अम्लिका, अमलपत्रिका, चुकरिका, चुकरा, छत्रमलिका, सिद्ध में पुलियाराई, अंबुता भाजी, यूनानी में अमुता साग के रूप में जाना जाता है. यह साग खाने में खट्टा होता है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है, जिसमें से एक है हृयय रोग. आप इसको सप्ताह में केवल दो दिन अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो आपके दिल से जुड़ी परेशानियों के अलावा शरीर को और कई लाभ पहुंचा सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं. 

चंगेरी साग के फायदे - Benefits of Changeri Saag -

आंख की रोशनी करे मजबूत

सॉरेल की पत्तियों में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी में सुधार और रतौंधी और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है.

वजन करे कंट्रोल

सॉरेल की पत्तियां कई विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं, जबकि इनमें वसा की मात्रा नगण्य होती है और कैलोरी भी कम होती है.इसलिए, जो अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं, वजन घटाने वाले आहार के लिए सॉरेल की पत्तियां एक बेस्ट ऑप्शन हैं.

स्कर्वी रोग करे ठीक

स्कर्वी एक रोग है जो मुख्यतः विटामिन सी की कमी के कारण होता है. सोरेल पौधे की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसके इलाज में सहायक हो सकती हैं.

20 की उम्र में ही लगने लगी हैं 30 की तो आज से इन चीजों को पानी में भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू

किडनी रखे हेल्दी

किडनी की फंक्शनिंग को बेहतर करने के लिए सोरेल की पत्तियां बेस्ट हैं. सॉरेल की पत्तियां यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और गुर्दे की पथरी को रोकने में भी मदद करती हैं.

डाइजेशन करे बेहतर

सोरेल की पत्तियां अपच, कब्ज, पेट फूलना, सीने में जलन, दस्त, पेप्टिक अल्सर, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग और पेट दर्द जैसे विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के इलाज में मददगार हो सकती है.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

चंगेरी में मैग्नीशियम भी होता है, जो बल्ड शुगर को कंट्रोल रख सकता है. इसके अलावा फॉस्फोरस और मैग्नीज की उपस्थिति हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है. 

हार्ट रहे हेल्दी

चंगेरी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट के मसल्स को फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक जैसे रिस्क होने चांसेस कम होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Chocolate day 2024 : डार्क चॉकलेट खाने के हैं 7 गजब के फायदे, वजन कम करना भी है शामिल
दिल की धड़कने कभी नहीं पड़ेंगी धीमी, सप्ताह में केवल दो दिन खा लीजिए यह खट्टा साग
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;