विज्ञापन
Story ProgressBack

20 की उम्र में ही लगने लगी हैं 30 की तो आज से इन चीजों को पानी में भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू

ऐसा तभी होता है जब आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. आप अपनी डाइट को सुधार लीजिए यहां बताई जा रही है चीजें शामिल करके.

Read Time: 2 mins
20 की उम्र में ही लगने लगी हैं 30 की तो आज से इन चीजों को पानी में भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू
किशमिश (kishmish ke fayde kya hain) भी आप पानी में भिगोकर खा सकती हैं.

Soaked dry fruits benefits : अगर 20 की उम्र में आपके चेहरे पर झाइयां (Freckles) और झुर्रियां (wrinkles) नजर आने लगी हैं, तो इसका मतलब आप खान-पान (cause of wrinkles on face) में लापरवाही बरत रही हैं. क्योंकि ऐसा तभी होता है, जब आपके शरीर को भरपूर पोषक (lack nutrients) तत्व नहीं मिलते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट को सुधार लीजिए यहां बताई जा रही है चीजों को शामिल करके. सब्जी में इस्तेमाल होने वाले इस मसाले का पानी बहुत फायदेमंद होता है

बेस्ट डाइट फॉर स्किन केयर - Best diet for skin care

- बादाम (badam ke fayde kya hain) में मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई से भरपूर यह ड्राई फ्रूट चेहरे की झुर्रियों को कम करने में कारगर साबित होता है. आप इसको भिगोकर खाती हैं, तो पेट अच्छे से इसके पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकेगा.

- वहीं, अलसी के बीजों का सेवन भी आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है. आप इसको रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. यह स्किन को निखारता भी है और वजन भी मेंटेन करता है. 

अलसी के पोषक तत्व

- 100 ग्राम अलसी में कौन से पोषक तत्व किस मात्रा में पाए जाते हैं- प्रोटीन - करीब 18 ग्राम,कार्बोहाइड्रेट - 28 ग्राम, वसा - 42 ग्राम,फाइबर - 27 ग्राम, कैल्शियम - 255 मिलीग्राम, आयरन - 4.5 मिलीग्राम, मैग्नीशियम - 392 मिलीग्राम इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी9, विटामिन ई और पोटेशियम भी पाया जाता है. 

- किशमिश भी आप पानी में भिगोकर खा सकती हैं. यह भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. आंख की रोशनी के लिए यह बहुत लाभकारी है. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
20 की उम्र में ही लगने लगी हैं 30 की तो आज से इन चीजों को पानी में भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;