ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इतने नुकसान

Chai ke nuksan : चाय स्वाद तक ठीक है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चाय आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. इस आर्टिकल में आज हम आपको चाय से जुड़े साइडइफेक्ट बताने जा रहे हैं.

ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इतने नुकसान

ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या भी शुरू हो सकती है. 

Tea side effects :  कुछ लोग चाय के इस कदर दीवाने होते हैं कि, बात-बात पर चाय पार्टी का प्लान बनाने लगते हैं, लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि, किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चाय स्वाद तक ठीक है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चाय आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. इस आर्टिकल में आज हम आपको चाय से जुड़े साइडइफेक्ट बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

चाय के नुकसान

- अगर आप चाय ज्यादा पीते हैं तो फिर आपको सीने में जलन हो सकती है. असल में इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो एसिड को ट्रिगर करती है.

- वहीं, ज्यादा चाय पीने से आयरन की कमी होने लगती है शरीर में. क्योंकि, चाय में मौजूद टैनिन आपके पाचन तंत्र में आयरन के आवशोषण पर बुरा असर डालता है. ज्यादा चाय पीने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है. ऐसे में फिर आपको स्किन संबंधी समस्या हो सकती है.

चावल के पानी से करिए चेहरे को साफ, लटकती स्किन में आएगा कसाव और दाग-धब्बे होंगे गायब

- इसके अलावा आपको दांतों से जुड़ी परेशानी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या शुरू हो सकती है. 

- चाय के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती हैं, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन शरीर से पानी को सोखता है.  इसी वजह से शरीर में वॉटर का लेवल लो होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.