विज्ञापन

क्या बारिश का पानी पिया जा सकता है, यहां जानिए किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं Rain Water

बारिश का पानी देखने में तो बेहद साफ लगता है, लेकिन यह पीने के लिए सही है या नहीं यह बड़ा सवाल बना रहता है. ऐसे में यहां जानिए बारिश के पानी से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में. 

क्या बारिश का पानी पिया जा सकता है, यहां जानिए किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं Rain Water
जानिए बारिश के पानी को किस-किस तरह से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

Life Hacks: बारिश का मौसम आ गया है और इस मौसम में बादल खूब गरजते व बरसते हैं. झमाझम बारिश का पानी सड़कों पर गिरता है तो मिट्टी के साथ मिलकर मटमैला दिखने लगता है लेकिन यह पानी हथेली पर लिया जाए तो साफ नजर आता है. ऐसे में कई बार बच्चे और कुछ बड़े भी इस पानी को पीने के बारे में सोचते हैं. लेकिन, क्या सचमुच बारिश का पानी Rain Water) पिया जा सकता है? असल में वर्तमान समय में प्रदूषण बढ़ने से वायु या पानी भी शुद्ध नहीं रहे हैं. वहीं, बहुत से इलाकों में अम्लीय वर्षा होने लगती है. ऐसे में बारिश का पानी पीने से परहेज करना चाहिए. इस गंदे पानी को पी लिया जाए तो व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. 

सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस तो इन 4 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, रसोई के मसाले दूर करते हैं दिक्कत 

बारिश का पानी एसिडिक होता है और जब यही पानी हवा में मौजूद कार्बनडाइऑक्साइड के साथ मिलकर रिएक्ट करता है तो इसका औसत पीएच लेवल 5.0 से 5.5.3 तक हो जाता है. साथ ही, पानी के दूषित कण सेवन करने पर आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. बारिश का पानी पीने पर दस्त, इंफेक्शंस और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में बाल्टी में जमा किया बारिश का पानी साफ नजर आए या हथेली पर गिरी बारिश की बूंदे चमचमाते मोती जैसी दिखें तब भी इस बरसात के पानी को नहीं पीना चाहिए. 

अगर आप बारिश के पानी का सही तरह से इस्तेमाल (Rain Water Use) करना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं. बरसात के पानी को बाल्टियों में जमा करके इस पानी का साफ-सफाई करने में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पानी को पोंछा लगाने में इस्तेमाल किया जा सकता है, गार्डनिंग के लिए यह पानी काम आता है, कपड़े धोने या बर्तन धोने में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर की सफाई में यह पानी काम आ सकता है. 

टॉयलेट फ्लश करने के लिए इस बारिश के पानी को इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, बाहर बगीचे में इस पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानवरों को नहलाने के लिए इस पानी को बाल्टी में भरकर रखा जा सकता है. अपनी साइकिल, स्कूटर, बाइक या कार को धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
क्या बारिश का पानी पिया जा सकता है, यहां जानिए किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं Rain Water
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com