विज्ञापन

सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस तो इन 4 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, रसोई के मसाले दूर करते हैं दिक्कत 

रसोई की ही ऐसी कई चीजें हैं जिनके सेवन से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. अगर आप भी सुबह उठकर पेट फूला हुआ महसूस करते हैं तो ये नुस्खे ब्लोटिंग दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस तो इन 4 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, रसोई के मसाले दूर करते हैं दिक्कत 
गैस की दिक्कत इस तरह हो जाएगी दूर. 

Stomach Health: बहुत से लोगों को जब-तब गैस की दिक्कत होने लगती है. लेकिन, ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें आयदिन ही पेट में गैस की समस्या से दोचार होना पड़ता है. अगर पेट फूला हुआ रहे तो ना चैन से बैठते बनता है और ना ही चैन से कुछ काम किया जाता है. वहीं, पेट से निकलने वाली गैस (Stomach Gas) अपने साथ-साथ आसपास के लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाती है. ज्यादातर बाहर का जरूरत से ज्यादा खा लेने पर या सड़ा-गला हुआ खाने पर गैस बनने लगती है. वहीं, ज्यादा तला-भुना खाने से भी अपच हो जाती है और खाना ठीक तरह से नहीं पचता जिससे गैस होती है. अगर आप भी हर दूसरे दिन गैस से परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह गैस से राहत दिलाने में घर की ही कुछ चीजें काम आती हैं. खासतौर से रसोई के कुछ मसालों का सेवन करके गैस से राहत पाई जा सकती है. 

चेहरे पर जगह-जगह दिखने लगे हैं मुहांसे तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज, पिंपल्स के निशान तक नहीं आएंगे नजर 

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Stomach Gas 

सौंफ के दाने 

रसोई का यह मसाला पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों से राहत दिलाता है. सौंफ के हरे दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और साथ ही यह मसाला पेट को ठंडक के साथ-साथ रिलैक्सिंग गुण देता है. सौंफ के सेवन से पेट को आराम महसूस होने लगता है. सौंफ के दानों (Fennel Seeds) के सेवन के लिए इन दानों को जस का तस खाया जा सकता है या फिर गैस से राहत पाने के लिए सौंफ के दानों को एक गिलास पानी में डालकर पका लें. इस पानी को खाली पेट पीने पर गैस की दिक्कत कम होने लगती है और अपच से भी छुटकारा मिलता है. 

अजवाइन के दाने 

पेट में दर्द हो या फिर पेट फूला हुआ हो, अजवाइन (Ajwain) का सेवन तकलीफ को कई हद तक कम कर देता है. अजवाइन खासतौर से गैस्ट्रोइंटेस्टिनल दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण गैस कम करने में फायदेमंद होते हैं. अजवाइन के दानों को पानी में उबालकर इस पानी को गर्म-गर्म पीने पर पेट को आराम मिल सकता है. इसके लैक्सेटिव गुण कब्ज से राहत दिलाने में भी काम आते हैं. 

जीरा 

गैस या गैस्ट्रिक दिक्कतों (Gastric Problems) में जीरा के फायदे भी देखे जा सकते हैं. जीरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से गट हेल्थ के लिए अच्छे साबित होते हैं. जीरा को पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को पीने पर गैस की दिक्कत दूर होती है और पेट को आराम मिलता है. आप जीरा के दाने रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख सकते हैं. इस पानी को अगली सुबह हल्का गर्म करके पिया जा सकता है. 

धनिया के दाने 

पेट के लिए फायदेमंद मसालों में धनिया के दाने (Coriander Seeds) भी शामिल है. धनिया के दानों में पाचन को फायदा देने वाले गुण होते हैं. इन दानों से शरीर को एंटी-बैक्टीरियल गुण और कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. इन दानों से इंफ्लेमेशन कम होने में भी असर दिखता है. धनिया के दानों का भी पानी बनाकर पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
सुबह उठते ही पेट में बनने लगती है गैस तो इन 4 घरेलू नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, रसोई के मसाले दूर करते हैं दिक्कत 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com