विज्ञापन
This Article is From Nov 20, 2023

शरीर को तगड़ा कर देती हैं कैल्शियम से भरपूर ये चीजें, हड्डियां हो जाती हैं मजबूत 

Calcium Sources: शरीर के स्वस्थ रहने के लिए खानपान में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है. जानिए खानपान में किन-किन चीजों को शामिल करने पर शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलता है.

शरीर को तगड़ा कर देती हैं कैल्शियम से भरपूर ये चीजें, हड्डियां हो जाती हैं मजबूत 
Calcium Rich Foods: हड्डियों को मजबूत बना देता है कैल्शियम.

Strong Bones: कैल्शियम एक ऐसा खनिज है जिसे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. हड्डियों की सेहत अच्छी रखने के साथ ही कैल्शियम मसल्स फंक्शन और हेल्दी सेल्स फंक्शन में भी सहायक है. शरीर को ब्लड प्रेशर रेग्यूलेट करने, हार्मोन लेवल्स सामान्य रखने, नर्व फंक्शन को बेहतर करने और मसल्स की सेहत बनाए रखने के लिए भी कैल्शियम (Calcium) की जरूरत होती है. जानिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खानपान में किन-किन चीजों को शामिल किया जा सकता है जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिले. 

त्वचा को ग्लोइंग बना देती हैं रसोई की ये चीजें, रात में लगाएंगी तो अगली सुबह चेहरा दिखेगा खूबसूरत 

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods For Strong Bones 

दूध 

दूध और दूध से बनी चीजें कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इनमें कैल्शियम को उच्च मात्रा होती है जिससे हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. दूध से ज्यादा कैल्शियम शरीर को दही (Curd) से मिलता है. आप दूध नहीं पीते तो रोजाना लो फैट दही का सेवन कर सकते हैं. 

पीली हल्दी पीले दांतों को कर देती है सफेद, इस तरह करेंगे Turmeric का इस्तेमाल तो दांत हो जाएंगे साफ

बादाम 

कैल्शियम के अलावा बादाम से शरीर को फैटी एसिड्स, विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन भी मिलते हैं. बादाम हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही दिल की सेहत भी अच्छी रखता है. हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखें कि आप एक बार में जरूरत से ज्यादा बादाम ना खाएं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. खासकर पालक (Spinach) और मेथी कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं. इनमें विटामिन के भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

मछली 

सारडिन, टूना और साल्मन ऐसी मछलियां हैं जिनमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. इन मछलियों से शरीर को कैल्शियम ही नहीं बल्कि विटामिन डी भी मिलता है जो शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करता है. इन मछलियों को रोजाना ना सही लेकिन हफ्ते में एक से दो बार खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
शरीर को तगड़ा कर देती हैं कैल्शियम से भरपूर ये चीजें, हड्डियां हो जाती हैं मजबूत 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com