पीली हल्दी पीले दांतों को कर देती है सफेद, इस तरह करेंगे Turmeric का इस्तेमाल तो दांत हो जाएंगे साफ

Turmeric For Yellow Teeth: इस तरह करने लगेंगे हल्दी का इस्तेमाल तो दांतों का पीलापन हो जाएगा दूर. जानिए किस तरह हल्दी से दांत कर सकते हैं साफ. 

पीली हल्दी पीले दांतों को कर देती है सफेद, इस तरह करेंगे Turmeric का इस्तेमाल तो दांत हो जाएंगे साफ

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों को चमका देती है हल्दी. 

Oral Care: दांतों के पीलेपन से अनेक लोग परेशान रहते हैं. कई बार दांतों को रोजाना साफ करने पर भी पीलेपन की दिक्कत हो जाती है. पीले दांत देखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही इनके कारण मुंह से बदबू आने लगती है. पीले दांतों (Yellow Teeth) में सड़न का खतरा बढ़ने से कैविटी हो जाती है. ऐसे में वक्त रहते दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां उन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है जो पीले दांतो को सफेद करने में कारगर होते हैं. ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा है हल्दी का. पीली हल्दी (Turmeric) पीले दांतों पर रामबाण साबित होती है. अच्छे-अच्छे टूथपेस्ट से भी बेहतर असर रसोई का यह मसाला दिखा सकता है. यहां जानिए किस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल जिससे पीले दांत होने लगें साफ. 

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये 5 फल, खाने पर खांसी-जुकाम भी रहता है दूर 

पीले दांतों के लिए हल्दी | Turmeric For Yellow Teeth

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो दांतों की कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है. इसमें प्लाक कंट्रोल करने वाले गुण भी होते हैं जिससे दांतों के ऊपर जमी गंदगी की परत से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा, हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-सेप्टिक और एंटी-एलर्जिक गुणों का खजाना है जो दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में असरदार है. लेकिन, हल्दी का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो यह दांतों पर जमे जिद्दी से जिद्दी पीलेपन को कम कर सकती है. 

इस विटामिन की कमी से कांपने लगते हैं हाथ, जानिए क्या खाकर शरीर में इस Vitamin की मात्रा होगी पूरी 

पीले दांतों को साफ करने के लिए हल्दी को जस का तस लेकर ब्रश पर लगाएं और फिर दांतों पर मलना शुरू करें. आप हल्दी का टूथपेस्ट (Turmeric Toothpaste) भी बना सकते हैं. इसके लिए हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने रोजमर्रा के टूथपेस्ट की ही तरह ब्रश में लेकर दांतों को साफ करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर भी इसे दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. पीले दांतों को चमकाने के अलावा इससे मुंह की बदबू भी कम हो जाती है. हल्दी (Haldi) में सरसों का तेल मिलाकर लगाने पर भी फायदा दिखता है. 

पीले दांतों को साफ करने के लिए नमक और हल्दी को भी साथ मिलाकर दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. नमक और हल्दी एकसाथ दांतों पर तेजी से असर दिखाते हैं और दांतों पर जमे प्लाक को कम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बैनर पेंटर को कैसे मिली अमिताभ बच्चन की आवाज से पहचान | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com