आटे में लग गए हैं कीड़े तो इन्हें हटाने के तरीके जान लीजिए यहां, ये Keede फिर नहीं दिखेंगे दोबारा 

Flour Bugs: आटे में कीड़े लगने पर इन कीड़ों को भगाना भी जरूरी है और इन्हें लौटकर आने से भी रोकने की जरूरत होती है. ऐसे में यहां दिए नुस्खे बेहद काम आते हैं. 

आटे में लग गए हैं कीड़े तो इन्हें हटाने के तरीके जान लीजिए यहां, ये Keede फिर नहीं दिखेंगे दोबारा 

Aate ko keede se bachana: आटे में लग गए हैं कीड़े तो आजमाकर देख लीजिए ये हैक्स. 

Kitchen Hacks: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनमें अक्सर ही कीड़े लग जाते हैं. इन्हीं में आटा भी शामिल है. कई बार आटे में घुन लग जाती है. आटे में घुन (Ghun) लगने पर आटे को एक नहीं बल्कि दो या तीन बार छानना पड़ता है और यह देखने में भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है. अगर कभी बाहर का कोई व्यक्ति इस कीड़े लगे आटे को देख ले तो उसे सबसे पहले यही लगेगा कि आप गंदगी पसंद हैं और हो सकता है वो आपके घर फिर दोबारा खाना खाने से झिझकने लगे. ऐसे में आटे में लगे कीड़ों (Aate ke keede) को हटाने का तरीका यहां जान लीजिए. इन तरीकों से कीड़े भाग भी जाएंगे और फिर से आटे में कीड़े नहीं लगेंगे. 

अब भी घर से जाने का नाम नहीं ले रही हैं चींटियां तो आजमाकर देख लें ये 5 तरीके, Ants हो जाएंगी गायब

आटे से कीड़े भगाना | Aate se keede bhagana

तेज पत्ता 

आटे से कीड़े हटाने के लिए तेजपत्ते (Bay Leaf) का इस्तेमाल किया जा सकता है. तेज पत्ते को आटे में डालकर आटे को स्टोर करें. इससे कीड़े भाग जाते हैं और फिर से नहीं आते. आटे के अलावा, दाल और चावल वगैरह में भी तेज पत्ता डालकर रखा जा सकता है. 

चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 

नमक 

आमतौर पर आटे को गूंथते समय उसमें नमक डाला जाता है इसीलिए नमक को आटे में थोड़ा मिलाकर आम दिनों में भी रखा जा सकता है. इससे आटे से कीड़े दूर रहते हैं. 

सही कंटेनर चुनें 

आटे में कीड़े लगने की एक वजह आपके गलत कंटेनर का इस्तेमाल हो सकता है. इसीलिए आपको जरूरत है सही कंटेनर के इस्तेमाल की. ऐसा कंटेनर चुनें जिसका ढक्कन पूरी तरह से बंद हो जाता है. इस कंटेनर में किसी तरह का छेद वगैरह नहीं होना चाहिए. इसके अलावा, कंटेनर से आटा निकालने के बाद कंटेनर को सही तरह से बंद करके रखें. 

सूखी लाल मिर्च 

तेजपत्ते की ही तरह सूखी लाल मिर्च को भी आटे के डिब्बे में डालकर रख सकते हैं. सूखी लाल मिर्च (Red Chilly) को आटे के बर्तन में रखने पर आटे में कीड़े नहीं लगते हैं. इससे आटे से कीड़े भाग जाते हैं. 

फ्रीज कर सकते हैं आटा

आटे को अगर आप छोटे डिब्बे में रखते हैं और उस डिब्बे में बड़े-बड़े मोटे कीड़े पड़ गए हैं तो आप आटे को फ्रीज भी कर सकते हैं. बड़े कीड़े आटे में अपने अंडे भी दे देते हैं. ये अंडे ना पनपें इसके लिए इस आटे को फ्रीज कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.