विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 

Honey Face Packs: शहद को सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा निखर जाती है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से शहद से बढ़ाएं खूबसूरती. 

Read Time: 4 mins
चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 
Honey For Face: चेहरे पर इस तरह लगा सकते हैं शहद. 

Skin Care: शहद को खानपान में अक्सर ही शामिल किया जाता है, लेकिन स्किन के लिए भी यह कुछ कम कमाल का साबित नहीं होता है. शहद से त्वचा को नमी मिलती है, गंदगी दूर होती है, दाग-धब्बे हल्के होते हैं, समय से पहले झुर्रियां नहीं आतीं और यह त्वचा को जवां बनाए रखने में असरदार है. शहद (Honey) के अनेक फायदे देखते हुए इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है. शहद को चेहरे पर लगाने के लिए इसमें घर की ही कुछ चीजों को मिलाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह निखरी और चमकती त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए शहद के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

बाल सफेद हो गए हैं तो इन 3 में से बस एक हेयर मास्क लगाकर देख लीजिए, काले हो जाएंगे White Hair 

निखरी त्वचा के लिए शहद के फेस पैक्स | Honey Face Packs For Glowing Skin 

शहद और चंदन 

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच चंदन को मिला लें. इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें और पानी या फिर गुलाबजल से फेस पैक को तैयार करें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाएगा. 

अब भी घर से जाने का नाम नहीं ले रही हैं चींटियां तो आजमाकर देख लें ये 5 तरीके, Ants हो जाएंगी गायब

शहद और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के साथ शहद मिलाकर लगाने पर त्वचा पर जमी गंदगी और क्लोग्ड पोर्स साफ हो जाते हैं. 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. जरूरत हो तो थोड़ा पानी डाल सकते हैं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

शहद और दूध 

यह खास मिश्रण ना सिर्फ चेहरे बल्कि बालों के लिए भी अच्छा होता है. चेहरे पर शहद और दूध को लगाने के लिए एक चम्मच कच्चा और ठंडा दूध लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसमें घिसा हुआ खीरा भी मिला लें. इस पेस्ट को 10 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर साफ करें. त्वचा ग्लोइंग दिखने लगेगी. 

शहद और टमाटर 

इस फेस पैक के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी के गुण त्वचा के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से स्किन पर हुआ डैमेज ठीक होता है और स्किन रिपेयर भी हो जाती है. आधा चम्मच पिसा टमाटर (Tomato) और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगा सकते हैं. 

शहद और केला 

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. इससे चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है. आधा केला (Banana) लेकर उसे मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसे चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर साफ करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;