मेथी के दाने झड़ते बालों से दिला सकते हैं छुटकारा, बस लगाना होगा कुछ इस तरह और फिर दिखेगा असर 

Fenugreek Seeds For Hair Fall: बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. मेथी के दाने बालों का झड़ना रोकने में असरदार साबित होते हैं.

मेथी के दाने झड़ते बालों से दिला सकते हैं छुटकारा, बस लगाना होगा कुछ इस तरह और फिर दिखेगा असर 

Hair Fall Home Remedies: इस तरह कम होगा बालों का झड़ना. 

Hair Care: मौसम बदलने के साथ-साथ बालों की देखरेख के तरीकों में भी बदलाव करना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में धूप, धूल, मिट्टी, पसीना और जरूरत से ज्यादा गर्माहट बालों को खराब करने का काम करती है. ऐसे में बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. आप भी उन्हीं लोगों की गिनती में आते हैं जो बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं तो मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में एक नहीं बल्कि ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो बालों का झड़ना रोकने में असरदार साबित होते हैं. मेथी में पाए जाने वाला प्रोटीन बालों की ग्रोथ बढ़ाता है. इन बीजों के इस्तेमाल से स्कैल्प पर जमे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, ऑयली बाल सामान्य बनते हैं, समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत दूर होती है और बालों को अमीनो एसिड्स भी मिलते हैं जो उन्हें मोटा बनाने का काम करते हैं. यहां जानिए हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए किन-किन तरीकों से मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

गर्मियों के दिनों में बालों पर इन-इन तरीकों से लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ऑयल फ्री और मुलायम दिखेंगे Hair 

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds To Stop Hair Fall 

मेथी का हेयर मास्क 

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी को कुछ इस तरह लगाया जा सकता है. सबसे पहले 2 चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें पानी में भिगो लें. रातभर भिगोकर रखने के बाद इन दानों को अगली सुबह मिक्सर में डालकर पीस लें. जब पेस्ट पतला हो जाए तो इसे सिर पर लगभग 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते या 10 दिनों में एकबार मेथी का पेस्ट बालों में लगाया जा सकता है. यह बालों का झड़ना रोकने में असरदार होता है. 

ci12400o

Photo Credit: iStock

मेथी का तेल 

मेथी के तेल (Methi Oil) को भी बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें मेथी के दाने डालकर पका लें. जब मेथी के दाने अच्छी तरह से पक जाएं तो तेल को आंच से उतारकर रख लें. हल्का ठंडा होने पर इस तेल से सिर की मालिश करें और कुछ देर बाद हेयर वॉश करें. आप इस तेल को रातभर लगाकर भी रख सकते हैं. इसके अलावा, इस तेल का असर बढ़ाने के लिए मेथी के दानों के साथ-साथ करी पत्ते भी तेल में डाल लें. हफ्ते में एक-दो बार इस तेल से मालिश करने पर अच्छा असर नजर आता है. 

मेथी का पानी 

झड़ते बालों की दिक्कत रोकने के लिए मेथी के पानी (Methi Water) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. मेथी का पानी बालों में लगाने के लिए सबसे पहले 2 से 3 चम्मच मेथी के दानों को एक से दो गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें. अगले दिन इस पानी को छानें और मेथी के दानों को अलग कर दें. इस तैयार मेथी के पानी का इस्तेमाल आप बाल धोने के लिए कर सकती हैं. इससे बाल मुलायम भी बनते हैं. 

99g4q6p8

मेथी कंडीशनर 

बालों का झड़ना रोकना ही नहीं बल्कि मेथी के बालों पर और भी कई फायदे देखने को मिलते हैं. आप अपने रूखे-सूखे बालों में चमक लाना चाहते हैं तो मेथी का कंडीशनर लगा सकते हैं. मेथी का कंडीशनर बनाने के लिए एक कटोरी में एक अंडे का पीला भाग और थोड़ा ताजा दही मिला लें. इसमें मेथी के रातभर भिगोए गए दानों को पीसकर डालें. यह पेस्ट बालों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार तक इस पेस्ट का इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है. 

उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा: वो दिन गए जब विदेशी फिल्म पुरस्कार समारोहों में दिखते थे गिने चुने एशियाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com