विज्ञापन
This Article is From Apr 19, 2023

उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 

Korean Skin Care: चेहरे को निखारने के लिए इस एंटी-एजिंग कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपना सकती हैं आप. चेहरे से उम्र का नहीं लगा पाएगा कोई भी अंदाजा. 

उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 
Anti-Aging Skin Care: त्वचा को जवां बनाता है यह रूटीन. 

Skin Care: चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस और उम्र के निशान आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे कोई भी नहीं रोक सकता है, लेकिन इन उम्र के निशानों को हल्का जरूर किया जा सकता है. सही स्किन केयर रूटीन अपनाया जाए तो स्किन के झुर्रीदार होने या कहें एजिंग (Aging) की प्रक्रिया को धीमा करने की कोशिश की जा सकती है. ऐसे भी कई तरीके हैं जो त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं. कोरियाई महिलाओं की त्वचा को खासकर उनकी लंबे समय तक निखरी नजर आने वाली त्वचा के लिए जाना जाता है. यहां जानिए एंटी-एजिंग कोरियाई स्किन केयर रूटीन (Korean Skin Care Routine) जिसके इस्तेमाल से त्वचा को ढेरो एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं और स्किन को जवां बनाए रखने वाले अनेक गुण भी. 30-35 की उम्र में भी स्किन को 25 सा निखरा और जवां बनाए रखने के लिए इस तरह करें स्किन की देखभाल.

गर्मियों के दिनों में बालों पर इन-इन तरीकों से लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ऑयल फ्री और मुलायम दिखेंगे Hair 

एंटी-एजिंग कोरियन स्किन केयर रूटीन | Anti-Aging Korean Skin Care Routine 

क्लेंजिग और एक्सफोलिएशन 

स्किन को सही तरह से साफ करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए कोरियाई लोग स्किन को क्लेंज और एक्सफोलिएट करते हैं. स्किन क्लेंज करने पर त्वचा की सतह पर दिखने वाली गंदगी दूर होती है, तो वहीं एक्सफोलिएशन से त्वचा की सतह के अंदर जमी अशुद्धियों, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है. आप राइस वॉटर (Rice Water) वाला क्लेंजर भी अपना सकती हैं. आमतौर पर हफ्ते में एक बार चेहरा स्क्रब करने पर भी अच्छी तरह एक्सफोलिएट हो जाता है. 

rp7o9pm
इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान देना 

कोरियाई महिलाओं अपने स्किन केयर रूटीन में उन इंग्रीडिएंट्स के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो चेहरे को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं. ऐसा स्किन को किसी तरह की दिक्कत होने से पहले ही कर लिया जाता है. इस चलते उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें मगवॉर्ट, जिनसेंग और स्नेल म्यूसिन आदि हों. 

सनस्क्रीन लगाना 

सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल धूप से कुछ देर के लिए ही नहीं बचाए रखता बल्कि लंबे समय तक सनस्क्रीन लगाते रहने से सालों-साल त्वचा स्वस्थ्य रहती है. इससे स्किन को धूप से नुकसान नहीं होता और स्किन दिखने में भी जवां बनी रहती है. 

chkmkt7g
स्किन को हाइड्रेशन देना 

स्किन को हाइड्रेट करने यानी स्किन की नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाया ही जाता है, साथ ही कोरियाई लोग ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल भी करते हैं. ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से स्किन को बाहरी तौर पर भी हाइड्रेशन मिलता है. ह्यूमिडिफायर ऐसा उपकरण होता है जो वातावरण में नमी बनाए रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने के लिए इस तरह लगाकर देखें कॉफी, Dark Circles से मिल जाएगा छुटकारा

प्रियंका चोपड़ा: वो दिन गए जब विदेशी फिल्म पुरस्कार समारोहों में दिखते थे गिने चुने एशियाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
उम्र है 35 फिर भी 25 जैसा दिखने लगेगा निखार, इस कोरियन स्किन केयर रूटीन को अपनाना शुरू कर दीजिए आप भी 
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com