Vitamin B12 की कमी से शरीर पर दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते पहचानना है समझदारी 

Vitamin B12 Deficiency Signs: किसी भी पोषक तत्व के शरीर से कम हो जाने पर उसकी कमी लक्षण और चिन्हों के रूप में नजर आ सकती है. इसी तरह आप विटामिन बी12 की कमी भी पहचान सकते हैं. 

Vitamin B12 की कमी से शरीर पर दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते पहचानना है समझदारी 

Vitamin B12 Deficiency: इस तरह पहचानें विटामिन बी12 की कमी. 

खास बातें

  • इस तरह पहचान आएगी विटामिन बी12 कमी.
  • शरीर पर दिखने लगते हैं निशान.
  • इन संकेतों पर दें ध्यान.

Vitamin B12: वर्तमान की बात की जाए तो सेहत से जुड़ी समस्याओं में विटामिन बी12 की कमी भी लगातार चिंता का विषय बनती जा रही है. यह ऐसा विटामिन है जिसकी कमी शरीर के कई अंगो को प्रभावित करती है और दिमाग पर भी इसका असर देखा जा सकता है. जाहिर सी बात है कि किसी पोषक तत्व की कमी हो जाने पर शरीर में कुछ लक्षण (Symptoms) नजर आने लगते हैं.  सेहत पर नजर आने वाले कई चिन्ह भी विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) का संकेत हो सकते हैं जिन्हें वक्त रहते पहचानना जरूरी है. 

माता-पिता करते हैं ये 4 गलतियां जिसके चलते बच्चे नहीं मानते बात, इन टिप्स का रखेंगे ख्याल तो बच्चे मानने लगेंगे आपका कहना

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Signs And Symptoms 


हाथ-पैरों में झुनझुनी 


विटामिन बी12 की कमी के लक्षण शरीर के 4 अगों यानी हाथ, बांह, टागों और पैरों में देखे जा सकते हैं. शरीर के इन अंगों में एक अजीब सी झुनझुनी (Sensation) महसूस होना शुरू हो जाती है. इसे पिन या नीडल भी कहते हैं. शरीर में और भी किसी तरह की समस्या होने पर इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं. 

जीभ पर छाले 


आप विटामिन बी12 की कमी के लक्षण जीभ पर भी देख सकते हैं. इस विटामिन की कमी होने पर जीभ पर छाले, सूजन या फिर छोटे लाल चकत्ते नजर आ सकते हैं. कई बार जीभ पर से परत निकलती हुई भी दिखती है. जीभ गहरी लाल भी नजर आ सकती है. 

त्वचा का पीलापन 


आपको अपनी त्वचा पर हल्का पीलापन दिखना शुरू हो जाए तो आपको विटामिन बी12 की जांच (Test) करवा लेनी चाहिए. इस विटामिन की कमी से भी त्वचा पीली पड़ने लगती है. यह पीलापन पीलिया होने जितना गहरा नहीं होगा लेकिन हल्का रंग चढ़ता हुआ जरूर दिखेगा. 


देखने में दिक्कत 


देखने में दिक्कत महसूस होने लगे तो अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर यह परेशानी किस चलते हो रही है. सभी का फोन इस्तेमाल करना इतना ज्यादा बढ़ गया है कि पहला ध्यान इसी बात पर जाता है कि हो सकता है कि फोन में लगे रहने से ही आंखें कमजोर हुई होंगी. लेकिन, विटामिन बी12 की कमी भी आंखें कमजोर होने का कारण बन सकती है. 

दर्द की दिक्कत 

हाथ-पैरों में दर्द होना विटामिन बी12 का लक्षण हो सकता है. उठते-बैठते या फिर हाथ लगाने पर भी यह दर्द महसूस हो सकता है. मसल्स में दर्द (Muscle Pain) होना इस विटामिन की कमी में आम है. इसके साथ ही आपके चलने की गति और चाल भी प्रभावित हो सकती है. 

इस तरह होगी कमी पूरी 


दूध, चीज, दही, अंडे और शेलफिश विटामिन बी12 के अच्छे स्त्रोत हैं. साथ ही, विटामिन बी12 के सप्लीमेंट्स का सेवन भी किया जा सकता है. 

Diabetes के मरीजों के लिए कमाल के साबित होते हैं ये 5 ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते नहीं बल्कि करते हैं कम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com