विज्ञापन
Story ProgressBack

पोषण की कमी से रूखी-सूखी हो रही है त्वचा, तो जान लीजिए क्या खाने पर स्किन हो सकती है रिपेयर

Skin Repairing Foods: सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि त्वचा को भी पोषण की आवश्यक्ता होती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो स्किन डैमेज को कम करते हैं. 

Read Time: 4 mins
पोषण की कमी से रूखी-सूखी हो रही है त्वचा, तो जान लीजिए क्या खाने पर स्किन हो सकती है रिपेयर
Foods That Repair Skin: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो त्वचा के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. 

Healthy Foods: खानपान में अगर पोषक तत्वों की कमी हो तो त्वचा पर भी उसका असर देखने को मिलता है. अगर खानपान पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होगा तो शरीर सिर्फ अंदरूनी रूप से ही प्रभावित नहीं होता बल्कि त्वचा पर बाहरी रूप से भी असर नजर आता है. स्किन का कटना-फटना, रूखा होना या फिर बेजान नजर आना भी खानपान में पोषक तत्वों की कमी के चलते हो सकता है. स्किन तो हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की आवश्यक्ता होती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिनसे शरीर को ये सभी पोषक तत्व मिलते हैं और डैमेज्ड स्किन रिपेयर (Skin Repair) होने लगती है. 

सर्दियों में कितनी देर लें धूप ताकि ना हो जाए विटामिन डी की कमी, यहां जानिए Vitamin Deficiency से बचने का तरीका

स्किन को रिपेयर करने वाले फूड्स | Skin Repairing Foods 

बादाम 

खानपान में बादाम शामिल करने पर शरीर को अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स और अच्छी मात्रा में विटामिन ई भी मिलता है. इसके अलावा, बादाम (Almonds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं और हेल्दी स्किन प्रोमोट करते हैं. 

दांतों में महसूस होती है झनझनाहट तो इस नुस्खे को देख लें आजमाकर, दर्द से भी मिनटों में मिल जाती है राहत 

एवोकाडो 

खानपान में एवोकाडो शामिल करने पर भी स्किन को रिपेयर होने में मदद मिलती है. एवोकाडो में विटामिन ई, हेल्दी फैट्स और लुटेन जैसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो स्किन डैमेज को ठीक करते हैं. 

शिमला मिर्च 

लाल और पीली शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है और उनमें विटामिन ए और सी होता है. इन शिमला मिर्च का असर कोलाजन बूस्ट करने और कोलाजन के प्रोडक्शन में भी देखने को मिलता है. स्किन को फर्म और स्ट्रोंग बनाने में भी शिमला मिर्च के फायदे देखने को मिल सकते हैं. 

अलसी के बीज 

अलसी के बीज (Flaxseeds) ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. इन बीजों में हेल्दी फैट्स के साथ ही फाइबर भी होता है जो इन्हें स्किन ही नहीं बल्कि पाचन के लिए भी अच्छा बनाता है. अलसी के बाजों को खाने पर स्किन सेंसिटिविटी कम होती है, खुरदुरापन दूर होता है, त्वचा को हाइड्रेशन मिलता है और त्वचा मुलायम होने लगती है. 

ऑलिव ऑयल 

अक्सर ही ऑलिव ऑयल को त्वचा पर लगाने की सलाह दी जाती है लेकिन त्वचा को हुए डैमेज को रिपेयर करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा के रूखेपन और डैमेज को ठीक करते हैं. 

फैटी फिश 

स्किन को रिपेयर करने में सबसे अच्छा असर दिखाने वाले फूड्स में फैटी फिश भी शामिल है. फैटी फिश जैसे हेरिंग, टूना और साल्मन को खाने पर स्किन को प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मिलते हैं. इससे स्किन हेल्दी बनी रहती है. 

टमाटर 

त्वचा के लिए अच्छे फूड्स में टमाटर भी शामिल है. टमाटर में विटामिन सी होता है. इसके अलावा, लाइकोपीन का भी यह अच्छा स्त्रोत है. टमाटर खाने पर स्किन को सन डैमेज से भी प्रोटेक्शन मिलती है और झुर्रियों की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं को जरूर खाना चाहिए जायफल, मिलते हैं 5 गजब के फायदे
पोषण की कमी से रूखी-सूखी हो रही है त्वचा, तो जान लीजिए क्या खाने पर स्किन हो सकती है रिपेयर
कार्तिक आर्यन ने 32%  घटाया फैट मास, आखिर क्या अंतर होता है फैट और मसल मास में
Next Article
कार्तिक आर्यन ने 32% घटाया फैट मास, आखिर क्या अंतर होता है फैट और मसल मास में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;