Mouth ulcers: गर्मी के कारण मुंह में हो गए हैं छाले तो ये आयुर्वेदिक तरीके दिलाएंगे तुरंत आराम, बस रखना होगा इस बात का ध्यान

Home remedies for mouth ulcers: यहां कुछ आसान से घरेलू उपाय बताए गए हैं, जिससे आप अपने दर्द भरे छालों से राहत पा सकते हैं.

Mouth ulcers: गर्मी के कारण मुंह में हो गए हैं छाले तो ये आयुर्वेदिक तरीके दिलाएंगे तुरंत आराम, बस रखना होगा इस बात का ध्यान

Home remedies : फिटकिरी पानी से छाले होते हैं ठीक.

खास बातें

  • हल्दी वाला पानी छालों में है असरदार.
  • मुलेठी और शहद से भी ठीक होते हैं छाले.
  • एलोवेरा जूस लगाने से तुरंत मिलती है राहत.

Mouth ulcers: एक समस्या बहुत आम है सभी आयु वर्ग के लोगों में वो है मुंह के छाले (mouth ulcers). कुछ लोगों को तो इतनी जल्दी-जल्दी निकलता है की उनका खाना-पीना दूभर हो जाता है. ऐसी स्थिति में लोग तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करते हैं. बार-बार छाले निकलने के पीछे का कारण पेट का सही न होना या पानी कम पीना. ऐसे में हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपको बार-बार निकल आ रहे छालों की समस्या से निजात मिलेगा. तो चलिए जानते हैं.


 

मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय | home remedies for mouth ulcers

  1. मुंह में जब छाले निकल आए तो एक गिलास पानी में  1 चम्मच फिटकरी मिला लें. अब इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें.
  2. हल्दी पानी से भी मुंह के छालों से राहत मिलती है. बस आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लेना है, फिर ठंडा करके उससे गलाला करना है. यह तुरंत असर करेगी.
  3. मुलेठी पीसकर उसमें शहद मिला लें और फिर छाले वाली जगह पर रख लें. आपको कुछ देर में जरूर राहत मिलेगी.
  4. रूई को टी ट्री ऑयल में डुबोकर छाले वाली जगह पर लगा लें. फिर 10 मिनट बाद पानी से कुल्ला करके मुंह अच्छी तरह से साफ कर लें.
  5. ग्लिसरीन और भुनी हुई फिटकरी को रूई की मदद से छालों वाली जगह पर लगाएं. इस दौरान लार को टपकने दें.
  6. हरी इलायची को पीसकर शहद मिला लें अब इसे छालों वाली जगह पर लगा लें. फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से मुंह को साफ कर लें. आपको राहत महसूस होगी.
  7. इसके अलावा एलोवेरा जूस को भी छालों वाली जगह पर लगा सकते हैं. इससे भी तुरंत राहत मिलती है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं.
  8. वहीं, देसी घी भी छालों से बहुत राहत देती है. बस आपको रात में छालों वाली जगह पर लगाकर सो जाना है. फिर देखिए सुबह में आपको कैसे राहत महसूस होती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



रणबीर कपूर और अभिषेक बच्चन सहित कई बॉलीवुड सितारे एयरपोर्ट पर आए नजर
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com