विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2023

गर्मियों की छुट्टियां यादगार बनाने का ऋषिकेश के ये हिल स्टेशन बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन

Best hill stations near Delhi : इस बार आप भी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाना चाहते हैं तो ऋषिकेष के इन हिल स्टेशन के बारे में जरुर जान लें. जहां से वापस आने का आपका बिल्कुल भी मन नहीं करेगा.

Read Time: 3 mins
गर्मियों की छुट्टियां यादगार बनाने का ऋषिकेश के ये हिल स्टेशन बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
BEST HOLIDAY DESTINATION : खूबसूरत ओक के पेड़ों से घिरे हुए लैंसडाउन को पहले 'कालसूंडा’ के नाम जाना जाता था.

Hill station of Uttarakhand : उत्तराखंड की गोद मे बसे ऋषिकेश (Rishikesh) का नाम तो अक्सर हम सुनते ही है. यहां की शांत और खूबसूरत वादियां हर किसी को आपनी तरफ आकर्षित करती हैं. अगर आप भी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी से हट कर इन वादियों में खो जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश का नाम टॉप लिस्ट में रखिए. इस बार आप भी गर्मी की छुट्टियों को बेहद यादगार बनाना चाहते हैं तो ऋषिकेष के इन हिलस्टेशन के बारे में जरुर जान लें. जहां से वापस आने का आपका बिल्कुल भी मन नहीं करेगा.

इन आयुर्वेदिक हेयर केयर टिप्स से सफेद बाल होंगे नेचुरल ब्लैक, Hair growth में भी होगा इजाफा

लैंसडाउन (Lansdowne) जाना न भूलें 

1pg13tdo

खूबसूरत ओक के पेड़ों से घिरे हुए लैंसडाउन को पहले 'कालसूंडा' के नाम जाना जाता था. यहां आप गर्मी हो या सर्दी किसी मौसम में जा सकते हैं. यहां पर आपको ज्वालपदेवी और दुर्गा देवी मंदिर के साथ ही पास में नेशनल पार्क देखने को मिलेगा. यहां कभी-कभी बड़ी ही आसानी से बाघ, सांभर, बार्किंग हिरण, हॉग हिरण और साही जैसे जानवर दिख जाते हैं. ऋषिकेश से लैंसडाउन की दूरी लगभग 3 से 4 घंटे ही है. 

गुमखल (Gumkhal) भी घूम आएं 

0ofhsbgo

गुमखल लैंसडाउन और कोटद्वार के पास स्थित एक छोटा सा गांव है. इसके चारों ओर सुंदर हरे-भरे घने जंगल हैं. जहां से आप सनराइज एंड सनसेट का आनंद ले सकते हैं. ऑफबीट प्लेस के रूप में फेमस ये हिल स्टेशन ऋषिकेश के नजदीक घूमने के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन है. 

एकबार चोपटा (Chopta) जरूर जाएं  

i5m2bpbg

उत्तराखंड का स्विट्जरलैंड कहे जाने वाला चोपटा एक खूबसूरत गांव है. यह अपने मंदिरों, पहाड़ों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए मशहूर है. अगर आप एडवेंचर लवर हैं तो चोपटा आपके लिए बिल्कुल सही जगह है . यहां आप  स्कीइंग कर सकते हैं. तुंगनाथ मंदिर (tung nath mandir), देवरिया झील (Devari lake), ओंकारेश्वर मंदिर और कार्णिक स्वामी मंदिर जैसे प्लेस चोपटा के फेमस अट्रैक्शन हैं. 

कनाताल (Kanatal) की गोद में बैठें 

ejasrmuo

कुछ दिन के लिए हिमालय के बीच शांति से बैठने के लिए अगर कोई स्थान खोज रहें हैं तो 'कनाताल' जरुर जाएं.आप  यहां की अद्भुत वादियों का मजा ले सकते हैं. 'कनाताल' भगवान शिव और सती की पौराणिक कहानी से जुड़ा स्थल है. कनाताल की खूबसूरत टिहरी झील (tihri jheel) टूरिस्ट के बीच बहुत प्रसिद्ध है. इको-पार्क और कोडिया फ़ॉरेस्ट जैसी जगहों पर आप नेचर का लुफ्त उठा पाएंगे. 

रानीखेत (Ranikhet) भी घूम लीजिए

4rrrpdd8

उत्तराखंड के देहरादून के पास स्थित एक छोटा और खूबसूरत हिल स्टेशन रानीखेत है. ऑफबीट होने की वजह से यहां भी काफी शांति देखने को मिलती है. परिवार या दोस्तों के साथ वीकेंड का मजा लेने के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है. चौबटिया बाग, रानी झील, सूर्यास्त बिंदु, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय यहां के बेस्ट स्पॉट हैं. 

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
गर्मियों की छुट्टियां यादगार बनाने का ऋषिकेश के ये हिल स्टेशन बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;