विज्ञापन
This Article is From Apr 28, 2023

रूखे-सूखे बालों में फिर से आ जाएगी चमक यह तेल लगाते ही, बेजान नजर नहीं आएंगे आपके Hair 

Hair Oil: बाल जरूरत से ज्यादा बेजान हों तो देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं. यहां जानिए आपके बालों की सेहत को दुरुस्त रखते हैं कौनसे तेल. 

रूखे-सूखे बालों में फिर से आ जाएगी चमक यह तेल लगाते ही, बेजान नजर नहीं आएंगे आपके Hair 
Hair Oil For Dry Hair: बेजान बालों में चमक लाएंगे यहां बताए गए तेल.  

Dry Hair Care: बालों को भरपूर पोषण ना मिलने पर वे रूखे-सूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे बहुत से तेल हैं जो बालों की जड़ों में जाकर उन्हें फायदा देते हैं. बालों की जड़ों को पर्याप्त नमी मिलती है तो उसका असर बालों के सिरों तक में हो जाता है. हेयर डैमेज होने के कारण भी बालों में रूखापन (Dryness) नजर आता है. धूप का असर, हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल, बालों को भरपूर पोषण ना मिलना, बालों को हर समय खुला रखना और सही तरह से बालों की देखरेख ना करना बालों के जरूरत से ज्यादा रूखे होने की वजह हो सकती है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे तेल (Hair Oil) हैं जो बालों के रूखेपन को दूर करते हैं और बालों को भरपूर पोषण, नमी और चमक देने में मददगार साबित होते हैं. 

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस तरह लगा लीजिए बेसन के फेस पैक्स, चिपचिपी नहीं दिखेगी त्वचा 

रूखे बालों के लिए तेल | Hair Oil For Dry Hair 

जोजोबा ऑयल 

बालों के लिए जोजोबा ऑयल बेहद फायदेमंद साबित होता है. खासकर रूखे-सूखे बालों को नमी देने के लिए इस तेल को लगाया जा सकता है. जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil) बालों को हाइड्रेशन भी देता है और इस तेल से सिर की सतह पर जमी रूसी भी निकल जाती है. जोजोबा ऑयल लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे या तो रातभर लगाकर रखें या फिर सिर धोने से आधे या एक घंटे पहले लगाकर बालों की मालिश कर लें. इसके बाद सिर धो लें. हफ्ते में 2 बार भी यह तेल लगाएंगे तो असर नजर आएगा. 

jojoba oil is good for hair growth

Photo Credit: iStock

नारियल का तेल 

नारियल का तेल बालों पर कमाल का साबित होता है. इस तेल में ऐसे फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों में जाकर उन्हें नमी देते हैं, हाइड्रेशन देते हैं और उन्हें मुलायम, घना और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से सिर पर शुष्क नहीं बल्कि लहराते-चमकते बाल नजर आएंगे. नारियल के तेल (Coconut Oil) को हल्का गर्म करके भी लगाया जा सकता है या फिर ठंडा लगाने पर भी यह बालों को पूरे फायदे देता है. सिर धोने से एक घंटे पहले इस तेल को लगाकर मालिश करने पर बेहतरीन असर नजर आता है. 

qd54f04g
अरंडी का तेल 

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल विटामिन ई, प्रोटीन और खनिज से भरपूर होता है. इस तेल में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत, मुलायम और चमकदार (Shiny Hair) बनाने के साथ ही बालों की सेहत अच्छी रखते हैं. इस तेल से स्कैल्प की दिक्कतें जैसे बिल्ड अप और डैंड्रफ भी दूर होता है. कैस्टर ऑयल (Castor Oil) को लगाने के लिए आप इस तेल की कुछ बूंदे नारियल के तेल के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं. इसे रातभर लगाने पर अच्छा असर दिखता है. आप इसे सिर धोने से पहले नारियल के तेल के साथ हल्का गर्म करके लगा सकते हैं जिससे बालों को हॉट ऑयल ट्रीटमेंट मिल सके. 

castor oil health benefits

Photo Credit: iStock

दूध वाली चाय नहीं बल्कि ये 3 हर्बल टी पीने पर पेट रहता है अच्छा, जानिए कैसे बनाते हैं 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी के 13 साल बाद इंद्रनील सेनगुप्ता से तलाक लेंगी बरखा बिष्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वायु प्रदूषण से फेफड़ों को बचाएंगे ये 4 योगासन, आज से ही इन्हें लाइफस्टाइल का बना लें हिस्सा
रूखे-सूखे बालों में फिर से आ जाएगी चमक यह तेल लगाते ही, बेजान नजर नहीं आएंगे आपके Hair 
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Next Article
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com