विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

इन फलों को खाने से खून में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल एक बार में हो जाएंगे बाहर, ये रहे उनके नाम

Cholesterol : बहुत अधिक फैट वाली चीजें खाने, वजन बढ़ने, एक्सरसाइज ना करने से बॉडी में 'बैड' कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है.

Read Time: 3 mins
इन फलों को खाने से खून में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल एक बार में हो जाएंगे बाहर, ये रहे उनके नाम
सेब या इसका सिरका खराब कोलेस्ट्रॉल (apple vinegar) को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Cholesterol fruits : अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिर यहां पर हम आपको कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके पहले आपको बता दें कि आखिर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे कारण क्या होता है ताकि आप उनमें सुधार कर लें. बहुत अधिक फैट वाली चीजें खाने, वजन बढ़ने, एक्सरसाइज ना करने से बॉडी में 'बैड' कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड

- आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें जैसे संतरा, अंगूर, कीवी, हरे सेब, अमाल्की, अमरूद इन सारे फलों में विटामिन सी, विटामिन बी, कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है. 

- सूखे मेवों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं.

- आप किस तरह का अनाज खाते हैं, इसका भी आपके शरीर पर असर पड़ता है. ऐसे में आप चोकर वाला आटा, चना, रागी, जौ और ज्वार को अपनी डाइट में शामिल करने पर शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं. इनमें पाया जाने वाले फाइबर आपका पाचन तंत्र मजबूत करेगा और आंतों की सही सफाई हो सकेगी.

- सेब या इसका सिरका खराब कोलेस्ट्रॉल (apple vinegar) को कंट्रोल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं सेब आंख की रोशनी को भी मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा इम्यून सिस्टम (boost Immune system) को मजबूत करता है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
इन फलों को खाने से खून में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल एक बार में हो जाएंगे बाहर, ये रहे उनके नाम
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com