विज्ञापन
Story ProgressBack

इस एक फूल के पानी से धोना शुरू कर दिया चेहरा तो चांदी सी चमक जाएगी त्वचा, आप भी जान लीजिए नाम

त्वचा की देखरेख में एक नहीं बल्कि कई तरीकों से अलग-अलग फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. यहां भी एक ऐसे ही फूल का जिक्र किया जा रहा है जिससे चेहरा धोने पर त्वचा निखर जाती है. 

Read Time: 4 mins
इस एक फूल के पानी से धोना शुरू कर दिया चेहरा तो चांदी सी चमक जाएगी त्वचा, आप भी जान लीजिए नाम
त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है यह लाल फूल. 

Skin Care: चमकदार, निखरी हुई और मुलायम त्वचा पाने की इच्छा किसकी नहीं होती. सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा कभी बेजान ना दिखे और हमेशा ग्लोइंग नजर आए. लेकिन, त्वचा की खूबसूरती इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप उसका ख्याल किस तरह से रखते हैं. यहां एक ऐसे फूल का जिक्र किया जा रहा है जिसके पानी से चेहरा धोने पर त्वचा पर चांदी सा निखार आ जाता है. बात की जा रही है गुड़़हल के फूल की. त्वचा को गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस फूल से त्वचा पर बिल्कुल बोटॉक्स जैसा असर नजर आता है. गुड़हल का फूल कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में असरदार हो सकता है, इससे स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं, त्वचा हाइड्रेट होती है, एक्सफोलिएट होती है और स्किन को टाइटनिंग गुण मिलते हैं सो अलग. यहां जानिए किस तरह गुड़हल का पानी (Hibiscus Water) बनाकर चेहरा धोया जा सकता है जिससे स्किन निखर जाती है. 

Advertisement

कपल्स को एकदूसरे का दुश्मन बना देती हैं रिलेशनशिप की ये 5 गलतियां, वक्त रहते समझना है बेहद जरूरी

निखरी त्वचा के लिए गुड़हल का पानी | Hibiscus Water For Glowing Skin 

गुड़हल का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. साफ और चमकती त्वचा के लिए गुड़हल के फूल के पानी से चेहरा धोना फायदेमंद साबित होता है. इस पानी को तैयार करने के लिए किसी बर्तन में पानी डालकर उबालने रखें और इसमें 2 से 3 गुड़हल के फूल डाल लें. पानी उबल जाने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें. इस ठंडे गुड़हल के फूल से चेहरा धोने पर त्वचा निखरती है और चमकदार दिखने लगती है. इस पानी को टोनर (Toner) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. गुड़हल के फूल के इस पानी को किसी शीशी में भरकर रख लें और रोजाना रूई में इस पानी को लेकर टोनर की तरह चेहरे पर मलें. 

बायोटीन से मोटे और घने हो जाते हैं बाल, जानिए खाने की कौनसी चीजें होती हैं Biotin से भरपूर

चेहरे पर गुड़हल का फेस पैक (Hibiscus Face Pack) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए गुड़हल के फूल को जस का तस पीस लें. इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच ही दही मिला लें और साथ ही जरूरत के अनुसार गुलाबजल डालकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा दमकने लगेगी. 

Advertisement

दूध में गुड़हल का फूल डालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. गुड़हल के ताजा फूल पीस लें या फिर सूखे हुए गुड़हल के फूलों का पाउडर (Hibiscus Flower Powder) लेकर उसमें दूध और शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन मॉइश्चराइज होती है. 

Advertisement

गुड़हल का फेस पैक बनाने के लिए दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. गुड़हल को पीसकर उसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. स्किन से एक्ने, पिंपल्स और दाग-धब्बे कम होने में असर दिखता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के घने और शाइनी बाल कैसे उग आए, जानना चाहते हैं राज तो ये है वह कमाल
इस एक फूल के पानी से धोना शुरू कर दिया चेहरा तो चांदी सी चमक जाएगी त्वचा, आप भी जान लीजिए नाम
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
Next Article
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;