विज्ञापन

क्या बालों को सचमुच बढ़ा सकता है रोजमेरी, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कितना असरदार होता है यह हर्ब

रोजमेरी को बालों के लिए अच्छा और फायदेमंद बताया जाता है. लेकिन, क्या यह सचमुच असरदार होता है और रोजमेरी ऑयल या रोजमेरी वॉटर में से किसका इस्तेमाल करना चाहिए यह बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट.

क्या बालों को सचमुच बढ़ा सकता है रोजमेरी, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कितना असरदार होता है यह हर्ब
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया बालों पर किस तरह असर दिखाता है रोजमेरी. 

Hair Growth: रोजमेरी एक तरह का हर्ब है जिसका इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है और इसे खानपान में भी शामिल करते हैं. रोजमेरी की पत्तियों के अलावा रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को भी अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर बालों के लिए रोजमेरी (Rosemary) के फायदे गिनाए जाते हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे बालों के लिए फायदेमद बनाते हैं. लेकिन, क्या रोजमेरी सचमुच बालों को बढ़ाने में असरदार है? इसी सवाल का जवाब दे रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच. आइए जानते हैं बालों पर रोजमेरी के असर और फायदे के बारे में.

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 

हेयर ग्रोथ के लिए रोजमेरी | Rosemary For Hair Growth 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि बालों को रोजमेरी के फायदे मिलते हैं और यह बालों पर काम भी करता है. ऐसी कई स्टडीज हैं जो यह बताती हैं कि बालों की ग्रोथ में रोजमेरी असरदार है. रोजमेरी वॉटर (Rosemary Water) या रोजमेरी ऑयल में से कौन ज्यादा फायदेमंद है इसपर डॉ. गुरवीन का कहना है कि ज्यादातर रोजमेरी तेल ज्यादा असरदार होता है. हालांकि, अगर बाल ऑयली हों तो रोजमेरी वॉटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रोजमेरी वॉटर को ज्यादा बार बालों पर लगा सकते हैं लेकिन रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil) ज्यादा कोंसंट्रेटेड होता है इसीलिए रिजलट्स रोजमेरी ऑयल से ज्यादा बेहतर देखने को मिलते हैं. 

रोजमेरी ऑयल को बालों पर लगाने के सही तरीके के बारे में बताते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि रोजाना कम से कम 4 से 5 घंटों के लिए सिर पर रोजमेरी ऑयल लगाकर रखना जरूरी है. रोजमेरी ऑयल लगाते रहने के 3 से 4 महीनों के बाद ही असर दिखेगा. 

रोजमेरी तेल लगाने पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार इसका एक साइड इफेक्ट यह हो सकता है कि सिर पर डैंड्रफ बढ़ सकता है. कुछ लोगों को रोजमेरी से इरिटेशन और एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि हल्के-फुल्के हेयर फॉल, स्ट्रेस, कोविड या वजन घटाने के कारण हुए हेयर फॉल को रोकने के लिए रोजमेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन, जिन लोगों को एंड्रोजेनिक एलोपीशिया है उन्हें रोजमेरी पर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. 

आखिर में डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि कोई भी हेयर फॉल पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और अच्छे लाइफस्टाइल के बिना ठीक नहीं होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
क्या बालों को सचमुच बढ़ा सकता है रोजमेरी, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कितना असरदार होता है यह हर्ब
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com