विज्ञापन

पैरों के तलवों में होता है बहुत दर्द तो घर में मौजूद इस पीली धातु से करें मालिश, यह आयुर्वेदिक तरीका है कारगर

अगर आपके हाथ पैरों में दर्द रहता है और नींद ना आने की समस्या है तो आपको कांसे की मालिश को आजमाना चाहिए. आयुर्वेद में इसे काफी कारगर बताया गया है.

पैरों के तलवों में होता है बहुत दर्द तो घर में मौजूद इस पीली धातु से करें मालिश, यह आयुर्वेदिक तरीका है कारगर
यह धातु आपको दर्द से दिला सकती है राहत, बस इस तरह से कीजिए रोज.

Copper Massage therapy: मालिश (Massage) यानी मसाज का नाम सुनकर ही शरीर में राहत की लहर दौड़ जाती है. शारीरिक बीमारियों और थकान को दूर करने के लिए अक्सर मालिश की सलाह दी जाती है. तेल की मालिश तो आपने सुनी होगी. लेकिन क्या कभी आपने कांसे की मालिश (copper Massage) सुनी है? अगर नहीं सुनी तो आज हम आपको कांसे की मालिश (copper Massage benifit)के बारे में बताते हैं. कांसे के बर्तन से की गई शरीर की मालिश बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकती है. इससे आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलेंगे. चलिए आज इस बार में विस्तार से बात करते हैं.

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

क्या है कांसे की मालिश  
कांसे की मालिश असल में कांसे के बर्तन से की गई मालिश है. कांसे की मालिश आयुर्वेदिक मालिश का खास तरीका है. इसमें कांसे की मटकी या किसी कटोरी की मदद से तलवों की मालिश की जाती है. कांसा ऐसी धातु है जिसमें कई मेडिकल गुण होते हैं. इसकी मालिश से दिमाग और शरीर दोनों को काफी आराम मिलता है. कांसे की मालिश चेहरे, पीठ और पैरों खासकर तलवों में की जाती है. इसकी मदद से मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है और दिमाग तेज होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Canva



कैसे करें कांसे की मालिश   
कांसे की मालिश करनी बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको कांसे की कटोरी, लोटा या कोई बर्तन लेना होगा.मालिश के लिए घी या तेल की जरूरत पड़ेगी. तेल में आप नारियल का तेल, तिल का तेल या कोई भी हर्बल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. अब सबसे पहले तलवों को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद तलवों में घी या तेल लगा दें. इसके बाद कांसे के बर्तन को तलवों पर घुमा घुमा कर मसाज करें. इससे आपके तलवों में गर्मी पैदा होगी और तलवों को काफी आराम महसूस होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मालिश के बाद करीब दो घंटे तक अपने पैर नहीं धोने है.


कांसे की मालिश के फायदे  
तलवों पर अगर आप कांसे की मालिश करते हैं तो इससे आपके घुटनों और एड़ियों को काफी आराम मिलेगा. इसके अलावा शरीर की गर्मी में भी फायदा है. कांसे की मालिश करने से थकान कम होती है, पैरों में सूजन और दर्द खत्म हो जाता है. आंखों के नीचे काले घेरों में आराम मिलता है. जिन लोगों को नींद ना आने की दिक्कत हैं, उन्हें इस मालिश से खास फायदा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Gift Ideas: सिर्फ मिठाइयां या मेवे ही नहीं बल्कि ये 7 चीजें भी दी जा सकती हैं दिवाली गिफ्ट में 
पैरों के तलवों में होता है बहुत दर्द तो घर में मौजूद इस पीली धातु से करें मालिश, यह आयुर्वेदिक तरीका है कारगर
चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में भी दिखता है बेसन का असर, बस ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर
Next Article
चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में भी दिखता है बेसन का असर, बस ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com