जामुन खाने के बाद उसके बीजों को फेंकने की ना करें गलती, इस तरह बनाएं पाउडर, ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें होंगी दूर 

Jamun Seeds: ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में भी असरदार साबित हो सकता है जामुन के बीजों का पाउडर. सेवन से शरीर पर दिखता है बेहतरीन असर. 

जामुन खाने के बाद उसके बीजों को फेंकने की ना करें गलती, इस तरह बनाएं पाउडर, ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें होंगी दूर 

Jamun Seeds Powder: जामुन के बीजों के पाउडर से सेहत को मिलते हैं कई फायदे. 

Jamun Seeds Benefits: जामुन देखने में बैंगनी रंग का छोटा सा फल होता है जिसमें बीज भी होते हैं. जामुन खाने में तो बेहद स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसके बीज अक्सर निकालकर फेंक दिए जाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं जामुन के बीजों का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है? असल में जामुन के बीजों को सुखाकर और पीसकर पाउडर (Jamun Seeds Powder) तैयार किया जाता है. यह पाउडर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा से जानिए इसके सभी फायदों के बारे में जिन्हें देखते हुए आप भी शुरू कर सकते हैं जामुन के बीजों से बनने वाले पाउडर का सेवन. 

खट्टे और तीखे करौंदे खाने में स्वादिष्ट ही नहीं होते बल्कि सेहत को भी देते हैं कई फायदे, आप भी जानिए 

जामुन के बीजों के पाउडर के फायदे | Benefits Of Jamun Seeds Powder 

डायबिटीज में अच्छा 

जामुन के बीजों से बनने वाले पाउडर के सेवन से शरीर का हाई ब्लड ग्लुकोज लेवल कम होने में मदद मिल सकती है. इन बीजों में जैंबोलाइन और जैंबोशाइन नामक एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन लेवल्स को शरीर में बढ़ाने में मदद करते हैं. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जिस चलते इनका सेवन डायबिटीज (Diabetes) में किया जा सकता है. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को अपने चिकित्सक से सलाह ले लेनी चाहिए. 

बाल्कनी में लगे इस पौधे के पत्ते बालों के लिए होते हैं फायदेमंद, इनके इस्तेमाल से बढ़ने लगते हैं बाल 

फ्री रेडिकल्स से दिलाए छुटकारा 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते जामुन के बीजों का पाउडर शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. खासकर लिवर सेल्स को प्रोटेक्ट करने में इसका असर देखने को मिलता है. यह लिवर की इंफ्लेमेशन को रोकता है. 

0guh4ja8

ब्लड प्रेशर करे कम 

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोग जामुन के बीजों के पाउडर को हफ्ते में 2 से 3 बार खा सकते हैं. इस पाउडर में एलैजिक एसिड नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो बढ़ते ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) मैनेज करने का काम करता है. 

शरीर होता है डिटॉक्सिफाई 

खानपान में कोताही करने या सावधानी ना बरतने से शरीर में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं. शरीर में जमे टॉक्सिंस कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) का कारण बनते हैं. इनसे शरीर अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में प्रभावित होता है. जामुन के बीजों का पाउडर डिटॉक्सिफाइंग हर्ब की तरह काम करता है और शरीर को टॉक्सिंस से मुक्त बनाता है. 

1oe7jano

Photo Credit: unsplash

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com