तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने के एक नहीं बल्कि हैं अनेक फायदे, सेहत पर पड़ता है अच्छा असर

Copper Vessel Water: आयुर्वेद में तो तांबे के बर्तन का पानी पीने की सलाह भी दी जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि तांबे के बर्तन का पानी आपको क्यों पीना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं.

तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने के एक नहीं बल्कि हैं अनेक फायदे, सेहत पर पड़ता है अच्छा असर

Copper Vessel: तांबे के बर्तन का पानी सेहत के लिए माना जाता है अच्छा.

Copper Vessel Water: अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों को देखा होगा कि वे रात के समय तांबे के बर्तन (Copper Vessel)में पानी रखते हैं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करते हैं. इसी के चलते बड़ी उम्र में भी वे कई बीमारियों से बचे रहते हैं. जी हां, तांबे के बर्तन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में तो तांबे के बर्तन का पानी पीने की सलाह भी दी जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि तांबे के बर्तन का पानी आपको क्यों पीना चाहिए और इसके फायदे क्या-क्या हैं.

तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Water From Copper Vessel 

बता दें कि तांबे के बर्तन में 70% कॉपर यानी कि तांबा पाया जाता है. वहीं, इसमें 30% जिंक की मात्रा भी होती है. कहा जाता है कि तांबे के बर्तन में खाना बनाने से सिर्फ 7% पोषक तत्व ही खत्म होते हैं. कॉपर (Copper) और जिंक का कॉन्बिनेशन सेहत के हिसाब से भी फायदेमंद माना जाता है और ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाता है.

कॉपर बोतल में पानी पीने के निम्न फायदे हैं. 

1. वजन घटाने में मददगार.

2. पाचन में सुधार करे.

3. उम्र बढ़ने को धीमा करे.

4. उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित रखने में मदद करे.

5. गठिया और सूजन (Swelling) का दर्द कम करने में मददगार.

6. एनीमिया को ठीक करे, क्योंकि कॉपर शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है जो एनीमिया से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

7. घावों को तेजी से हील करने में मददगार.

8. थायरॉइड ग्रंथि के कामकाज को नियंत्रित करें.

9. त्वचा के स्वास्थ्य और मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में फायदेमंद.

10. संक्रमण से लड़ने में मदद करें.

कितने समय तक तांबे के बर्तन में रखें पानी 

अक्सर लोगों का सवाल होता है कि हमें तांबे के बर्तन (Copper Vessel) में कितनी देर पानी रखना चाहिए और कितने समय बाद उसे पीना चाहिए? तो बता दें कि तांबे के बर्तन में कम से कम 12 से 24 घंटे तक के लिए पानी रखें. इससे कॉपर आयन्स पानी से बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं. इतना ही नहीं तांबे के बर्तन में रात भर या उससे ज्यादा समय तक पानी रखने से डायरिया के खतरे को भी कम करने में मदद मिलती है. वहीं, अगर आप रोज सुबह तांबे का पानी (Copper Vessel Water) पीते हैं तो आप बहुत ताजा और हल्का महसूस करते हैं. तांबे के बर्तन का पानी आम पानी से थोड़ा मीठा लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com